आईसीसी अवॉर्डस 2019: विराट कोहली पर अवॉर्डस की बारिश, 2018 के ICC Cricketer of the Year बने

cricket news,Live Score,Cricket,virat kohli,Ross Taylor,Rohit Sharma,Rishabh Pant,mustafizur rahman,Kuldeep Yadav,Joe Root,Jasprit Bumrah, ICC awards, Kohli, odi player of the year, test player of the year, virat kohli, virat kohli, virat kohli icc awards, kohli icc awards, kohli cricketer of the year, virat kohli cricketer of the year, cricket news, sports news, news in hindi,AVM News

हाल ही में अस्ट्रेलिया में अपनी जीत का डंका बजाने के बाद इंडियन टीम ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल के आईसीसी अवॉर्डस में अपने हुनर से सब की बोलती बंद कर दी है. बता दें कि मंगलवार को आईसीसी अवॉर्डस की घोषणी की. इस दौरान दुनिया भर में अपने खेल से क्रिकेट के मैदान पर धूम मचाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली मंगलवार को आईसीसी (ICC) के अवॉर्ड फंक्शन में भी अपने नाम का डंका बजाते दिखाई दिए. साल 2018 के आईसीसी अवॉर्डस की घोषणा करते हुए टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को क्रिकेट के तीनों बड़े अवॉर्ड से नवाजा.

अपने टेस्ट करियर में विराट कोहली को पहली बार आईसीसी (ICC) ने मेल टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयर (Test Cricketer of the Year) के अवॉर्ड से नवाजा गया. इसके अलावा आईसीसी (ICC) ने विराट कोहली (Virat Kohli) को आईसीसी (ICC) क्रिकेटर ऑफ द इयर (ICC Cricketer of the Year) और आईसीसी (ICC) मैन वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर (ICC Men’s ODI cricketer of the Year) के खिताब से भी नवाजा गया.

गौरतलब है कि क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका है, जब किसी क्रिकेटर को एक ही साल यह तीनों प्रतिष्ठित अवॉर्ड के लिए चुना गया हो.आईसीसी (ICC) की ओर से जारी लिस्ट में टेस्ट और वनडे दोनों टीमों की कप्तानी विराट कोहली को सौंपी गई है. वहीं टेस्ट टीम में पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ अपना डेब्यू करने वाले ऋषभ पंत को विकेट कीपिंग की कमान सौंपी गई है. कप्तान विराट कोहली के अलावा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें टेस्ट और वनडे दोनों टीम में जगह बना पाने में कामयाब रहे हैं.

आईसीसी (ICC) की ओर से जारी टेस्ट क्रिकेट टीम ऑफ द ईयर में विराट कोहली (Virat Kohli) को बतौर कप्तान, ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को बतौर विकेट कीपर और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को बतौर गेंदबाज शामिल किया गया है.
इससे पहले साल 2018 में विराट को यह खिताब मिला था. विराट ने साल 2018 में वनडे क्रिकेट में 133.55 के औसत से कुल 1202 रन बनाए. इसी साल उन्होंने वनडे में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने की उपलब्धि भी हासिल की.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help