ब्रिटेन ने माल्या को भारत प्रत्यर्पित करने के आदेश दिए

विजय माल्‍या, प्रत्‍यर्पण, ब्रिटेन, वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत, सीबीआई, Vijay Mallya, Extradition, CBI, Britain, Home Secretary,Liquor baron Vijay Mallya,,विजय माल्या कर्ज,विजय माल्या का प्रत्यर्पण, Britain, Home Minister Sajidvajeed, National News Foriegn News,AVM News

देश की बैंको से करीब 9000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी  करके ब्रिटेन भागे  यूबी समूह और किंगफिशर एयरलाइंस के अध्यक्ष व उद्योगपति विजय माल्या को ब्रिटेन के गृह मंत्री साजिद जावीद ने सोमवार को शराब कारोबारी विजय माल्या को करारा झटका दिया, साजीद वजीद ने माल्या  से भारत प्रत्यर्पित करने का आदेश दिया है.

गौरतलब है कि माल्या (63) दिसंबर में ब्रिटेन की एक अदालत में अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ कानूनी चुनौती हार चुका था. प्रत्यर्पण संधि की प्रक्रियाओं के तहत चीफ मजिस्ट्रेट का फैसला गृह मंत्री को भेजा गया था, क्योंकि सिर्फ गृह मंत्री ही माल्या के प्रत्यर्पण का आदेश देने के लिए अधिकृत हैं.

अप्रैल 2017 में स्कॉटलैंड यार्ड की ओर से तामील कराए गए प्रत्यर्पण वॉरंट पर माल्या जमानत पर है. यह वॉरंट उस वक्त तामील कराया गया था जब भारतीय अधिकारियों ने किंगफिशर एयरलाइंस के पूर्व प्रमुख माल्या को 9,000 करोड़ रुपए की रकम की धोखाधड़ी और धनशोधन के मामले में आरोपित किया था.

ब्रिटेन की अदालत ने कहा था कि वह भारत सरकार की ओर से दिए गए विभिन्न आश्वासनों से संतुष्ट है, जिसमें जेल की एक सेल का वीडियो भी शामिल है.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help