विधानसभा चुनावों के एग्जिट पोल नतीजों में भाजपा के पैरों से हिली ज़मीन, कांग्रेसी में दिखी खुशी की लहर

election, election 2018, election 2018 exit poll, election exit poll, election result, exit poll, exit poll 2018 rajasthan, mp election exit poll, rajasthan election exit poll, chhattisgarh election exit poll 2018, mizoram election exit poll, rajasthan vidhan sabha chunav, rajasthan chunav exit poll,National News, Hindi National News, AVM News

5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजों से पहले एग्जिट पोल के जरिए भाजपा के पैरों से ज़मीन हिलती हुई नजर आ रही है, जिसके बाद से मैदान में उतरे भाजपा के प्रत्याक्षियों को हार का डर सता रहा है, वही चुनावों के पूर्वानुमानों को लेकर कांग्रेसी खेमे में खुशी की लहर है.

गौरतलब है कि शुक्रवार शाम जारी एग्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भगवा पार्टी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर का अनुमान है, जबकि राजस्थान में विपक्षी पार्टी (कांग्रेस) बहुमत हासिल कर सकती है.

एग्जिट पोल में यह भी अनुमान लगाया गया है कि तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) सत्ता में कायम रहेगी. हालांकि, मिजोरम में त्रिशंकु विधानसभा बनने की संभावना है जहां कांग्रेस सत्ता में है.
उल्लेखनीय है कि इन सभी पांचों राज्यों में मतगणना 11 दिसंबर को होगी. गौरतलब है कि मध्य प्रदेश (मप्र), छत्तीसगढ़ और राजस्थान में अभी भाजपा का शासन है.
सभी एग्जिट पोल में कहा गया है कि पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) और बसपा क्रमश: तीन और आठ सीटें जीत सकती हैं. इससे उन्हें त्रिशंकु विधानसभा बनने की स्थिति में ‘‘किंग मेकर’’ के तौर पर उभरने का मौका मिल सकता है.

भाजपा नेताओं ने कहा है कि वे अपने शासन वाले तीनों राज्यों (मप्र, छत्तीसगढ और राजस्थान) में सत्ता में कायम रहने को लेकर आश्वस्त हैं, जबकि कांग्रेस नेताओं ने कहा है कि 11 दिसंबर को चुनाव नतीजे आने पर यह पता चल जाएगा कि उन्होंने एग्जिट पोल के अनुमानों से कहीं बेहतर प्रदर्शन किया है.

मप्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजे 11 दिसंबर को आने हैं.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help