अमेरिकी विदेश मंत्री आज से भारत के तीन दिवसीय दौरे पर, ट्रेड वार को लेकर हो सकती है बातचीत

माइक पोम्पियो

कॉर्पोरेट मामले और अंतर्राष्ट्रीय रणनीति के जानकार व मोदी कैबिनेट में विदेश मंत्री एस. जयशंकर अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से  आज मुलाकात करेंगे. बता दें कि से मंगलवार की रात तीन दिवसीय दौरे पर  आने वाले विदेश मंत्री माइक पोम्पियो आज दिल्ली पहुंचेंगे. बुधवार को वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और के साथ बैठक करेंगे. उम्मीद जताई जा रही है कि पोम्पियो इस दौरे के दौरान भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने की कोशिश करेंगे.

वहीं दूसरी ओर 28-29 जून को पीएम मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन में मुलाकात होनी है. बुधवार को होने वाली बैठक में पोम्पियो व्यापार, आतंकवाद और पाकिस्तान में मौजूद दाऊद इब्राहिम को लेकर चर्चा कर सकते हैं.

इसके अलावा दोनों देशों के बीच चल रहे ट्रेड वॉर को रोकने पर भी बात हो सकती है. बता दें कि पिछले दिनों ट्रम्प ने भारत को व्यापार में मिले विशेष दर्जा खत्म कर दिया था. इसके बाद भारत ने भी 28 अमेरिकी उत्पादों पर टैरिफ बढ़ा दिया था.

राजनयिक सूत्रों ने बताया कि एस-400 एक मुद्दा है, अमेरिका के लिए चिंता का विषय है. भारत के रूस के साथ लंबे समय से संबंध रहे हैं जिसे दूर नहीं किया जा सकता है. एस- 400 लगभग एक दशक से चर्चा में है. अमेरिका अच्छी तरह से जानता है कि भारत इसे क्यों खरीद रहा है. भारत ने इसके औचित्य के बारे में समझाया है.

राजनयिक सूत्रों ने बताया कि अमेरिका के विदेश सचिव भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ बातचीत करेंगे. दोनों एक दूसरे के और करीब होंगे. नई सरकार बनने के बाद यह पहली इंगेजमेंट होगी. कोई ठोस संवाद नहीं होगा, कई मुद्दे सामने आ सकते हैं. किसी भी समझौते पर हस्ताक्षर की उम्मीद नहीं है.

 

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help