सावन में होने वाली बोले की गंज के लिए कांवड़ यात्रा को भव्य बनाने का यूपी सीएम करेंगे प्रयास

Kanwar Yatra, UP CM Yogi Adityanath, Sawan, Dial-100, PCR, UP news, ABP news, कांवड़ यात्रा, सावन, उत्तर प्रदेश

सावन में भोले के भक्तों के लिए हर साल कांवड़ लाने का सिलसिला शुरु हो जाता है, जिसके  कारण इस बार योगी सरकार ने सावन माह में होने वाली कांवड़ यात्रा को भव्य तरीके से आयोजित कराने का निश्चय किया है. 17  जुलाई से सावन की शुरुआत होते ही कांवड़िए बम-बम भोले, हर-हर महादेव के जयकारे लगाते हुए नजर आने लगते है.

इन कांवरियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उतर प्रदेश सरकार ने इस बार यात्रा मार्ग में शराब की बिक्री और बूचड़खानों के संचालन पर प्रतिबंध लगा रखा है. राज्य सरकार के मुख्य सचिव अनूप चन्द्र पाडेय ने कहा कि “यात्रा के पहले जर्जर सड़कें और बिजली व्यवस्था दुरुस्त की जाएगी. कांवड़ मार्ग को साफ करने और श्रद्धालुओं पर हेलिकॉप्टर से फूल बरसाने के आदेश दिए गए हैं. डीजे पर प्रतिबंध नहीं लगेगा, लेकिन सिर्फ भजन बजने चाहिए, फिल्मी गानों की अनुमति नहीं है. यात्रा के दौरान थर्मोकोल और पॉलीथिन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध के आदेश दिए गए हैं.”

पांडेय ने कहा, “कांवड़ यात्रा में आठ हजार जवानों को तैनात किया जाएगा. कांवड़ मार्ग पर हर पांच किलोमीटर के दायरे में यूपी-100 की पीसीआर खड़ी रहेगी. यूपी-100 का रिस्पांस टाइम पूरे प्रदेश में 23 मिनट से घटाकर 14 मिनट किया गया है. कांवड़ यात्रा में यह रिस्पांस टाइम घटाकर 10 मिनट किया जाएगा.”

उल्लेखनीय है कि कांवड़ में जल भरने का शुभ समय 18 जुलाई को द्वितीया तिथि के दौरान सुबह सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक है. इस दौरान 18 जुलाई की रात से एनएच-58 पर भारी वाहनों का डायवर्जन किया जाएगा. 23 जुलाई से हाइवे पर वनवे व्यवस्था और 26 जुलाई से राजमार्ग को बंद करना प्रस्तावित है. रोडवेज और प्राइवेट बस अड्डे 19 जुलाई से शिफ्ट करने की योजना है. यह डायवर्जन 31 जुलाई की शाम तक प्रभावी रहेगा. कांवड़ियों की संख्या के आधार पर इसमें बदलाव भी किया जा सकता है.

 

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help