तीन तलाक आज होगा राज्यसभा में पास !

Triple Talaq,triple talaq bill,Triple Talaq Bill in Rajya Sabha,Triple talaq bill in parliament,About Tripple Talaq,तीन तलाक,तीन तलाक राज्यसभा में,तीन तलाक के बारे में,National News,देश न्यूज़,देश समाचार AVM News

तीन तलाक को लेकर सियासती गलियारों में जिस तरह का घमासान मचा हुआ है,उससे यह पूरी तरह से विशवास हो चला है कि अभी बिल की राह आसान नहीं है, क्योंकि लोकसभा में पास होने के बाद अब यह मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक, 2018 यानी तीन तलाक बिल का असल इम्तिहान राज्यसभा में होना बाकी है.

निचले सदन में सरकार के पास बहुमत होने के चलते यह विधेयक 245 मतों से पास हो गया, जबकि लोक सभा में इस बिल के विपक्ष में 11 वोट पड़े थे. वहीं, विपक्षी दल कांग्रेस, एआईएडीएमके, समाजवादी पार्टी और डीएमके ने बिल को सेलेक्ट कमेटी में भेजने की मांग करते हुए वॉक आउट कर दिया था. लिहाजा, राज्यसभा में इस बिल के भविष्य को लेकर सवाल उठ रहे हैं कि कहीं एक बार यह उच्च सदन में न अटक जाए.

राज्यसभा में आसान नहीं पास कराना बिल
राज्यसभा में बीजेपी के संख्याबल की बात की जाए तो इस समय कुल सदन में कुल सदस्यों की संख्या 244 है, जिसमें 4 सदस्य नामित हैं. वैसे, तो राज्यसभा में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की ताकत बढ़ी है, लेकिन वो इतनी नहीं हुई कि बिना विपक्ष के सहयोग से कोई बिल पास कराया जा सके.
ताजा हालात देखें तो राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के पास 97 सदस्य हैं, जिसमें बीजेपी के 73, जेडीयू के 6, 5 निर्दलीय, शिवसेना के 3, अकाली दल के तीन, 3 नामित सदस्य, बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट के 1, सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के 1, नागा पीपल्स फ्रंट के 1, आरपीआई के 1 सांसद शामिल हैं.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help