राजधानी में कड़ाके की ठंड से बेहाल लोग

Delhi air quality, Delhi NCR Images, Delhi NCR Photos, delhi pollution, Delhi weather, delhi winter, delhi winters 2018, Latest Delhi NCR Photographs, Latest Delhi NCR photos, mercury drop, winter season

राजधानी में कड़ाके की ठंड का इंतजार कर रहें विंटर लवर्स के लिए हाल ही के दिनों में पड़ रहीं कड़ाके ठंड के मज़े लेने के साथ साथ इस ठंड से बेहाल हो रहें लोगों के लिए अभी राहत की खबर नहीं है, क्योंकि बता दें कि उत्तराखंड के पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने पहाड़ी और मैदानी क्षेत्र में कड़ाके की शीत लहर का इंतजाम कर दिया है.

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन में ठंड और शीत लहर के साथ ही कोहरे के बढ़ने की भविष्यवाणी की है. दिल्ली में शुक्रवार रात न्यूनतम तापमान 4.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. दिल्ली में ठंड ने पिछले चार साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इससे पहले 28 दिसंबर 2014 को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा गया था.

मौसम विभाग के अनुसार, तापमान में अचानक आए इस बदलाव के पीछे दो अहम कारण हैं. पहला 3 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ों पर बर्फबारी हुई, तो वहां से चलने वाली हवाओं ने मैदानी क्षेत्र में पारा लुढ़का दिया. दूसरा बड़ा कारण मानसून के समय बारिश का कम होना. इन दिनों दिल्ली में हवा का बहाव उत्तर-पश्चिम दिशा से हो रहा है, जिसके कारण बर्फीली हवाएं ने दिल्लीवासियों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है. आने वाले दिनों में यही स्थिति बनी रहने की संभावना है. दिल्ली का न्यूनतम तापमान में सामान्य से तीन डिग्री तक नीचे बना रहेगा.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help