लाइफ में सक्सेस चाहिए तो चखे पहले हार का स्वाद

लाइफ में सक्सेस चाहिए तो हर व्यक्ति को पहले असफल होने का स्वाद जरुर चखना होगा क्योंकि अक्सर कहा जाता है, सफलता उन्हीं को मिलती है जिन्होंने कभी न कभी हार का मुंह देखा हो, अगर यकीन ना आए है तो  इतिहास के पन्नों को पलट कर एक बार वर्तमान में जरुर  देख ले,क्योंकि वर्तमान हमेशा आपके  भूतकाल में किए गए कार्यों के जरिए ही बनता है जिसका उदाहरण हम अलीबाबा ग्रुप के को-फाउंडर जैक मा से सीख सकते है.

करियर के शुरुआती दिनों में जब युवा अपनी स्कूलिंग व कॉलेज की पढ़ाई को पूरा करके अपने सपनों की मंजिल को पाने के लिए अपने कदमों को तैयार करते है, जिससें वह अपने सपनों को उड़ान दे सके.

अपने सपनों को उड़ान देने के लिए अलीबाबा ग्रुप के को-फाउंडर जैक मा ने भी असफलता से कुछ यही सीखा था, कॉलेज के इंट्रेंस एक्जाम में उन्हें 120 में से सिर्फ 1 नंबर मिले थे, इसके बावजूद वे हारे नहीं. जैक मा को गणित ने बहुत परेशान किया और जैक ने इंग्लिश को अपना लिया. उनके इंग्लिश सीखने का तरीका भी अनोखा था. पढ़ाई, नौकरी, बिजनेस की शुरुआत में जैक सिर्फ फेल ही हुए. अलीबाबा की जादुई दुनिया की तरह जैक की जिंदगी में भी सबकुछ बदल गया और उन्होंने अपना अलग मुकाम बनाया.

इसलिए अगर आप भी अपने करियर के शुरुआती दौर में है और जीवन में मिल रही बार बार असफलता से परेशान है तो हम आपके लिए ये सफलता के मंत्र जरुर काम के साबित हो सकते है जिनसे आपकी सफलता के बीच आने वाले रास्तों को खो ल देगी जो इस प्रकार हैः

असफलता से मत डरो :

एक प्रसिद्ध उक्ति है कि असफलता का मतलब है कि सफलता का प्रयास पूरे मन से नहीं किया गया. असफलता किसी काम को दुबारा शुरू करना का एक मौका देता है कि उसी काम को और भी अच्छे तरीके से किया जाय.

सोने से पहले

विशेषज्ञों के अनुसार वे लोग जिन्हें सामान्य तौर पर सफल माना जाता है उन्हें पढ़ने की आदत अवश्य होती है. ये लोग रात को सोने से पहले किताबें जरूर पढ़ते है.

बातें याद करना

दिनभर में क्या-क्या किया, कौन से काम छूट गए और कौन से काम समय से नहीं हो पाए, ये कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें वो लोग जरूर महत्व देते हैं जिन्हें अपने जीवन में सफलता की चाह होती है. सफल होने के लिए समय की अहमियत को समझना अत्यंत आवश्यक है।

सफल इंसान

सफल इंसान जानते हैं कि सोने से पहले ऑफिस के कामों और वहां की उठापटक से दूरी बनाकर ही चैन की नींद आ सकती है, जो उनके लिए कल के लिए बहुत जरूरी है.

सफलता की कल्पना करना

सोने से पहले अपने आने वाले उज्जवल भविष्य की कल्पना करते हैं. वे किसी भी तरह की नकारात्मकता को खुद से दूर रखते हैं और ये सोचकर चलते हैं कि उनके सभी प्रोजेक्ट्स में उन्हें सफलता मिलेगी. फिर वे इसी डाइरेक्शन पर काम करते हैं.

कंडीशंस

अगर आप भी सोने से कुछ देर पहले ऐसा कुछ करते हैं तो बहुत अच्छी बात है, नहीं करते हैं तो भी कोई देर नहीं हुई, आज से ही शुरू कर दीजिए। दोनों ही कंडीशंस के लिए आपको ऑल द बेस्ट.

 

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help