आज भारतीय राजनीति का एक शानदार अध्याय समाप्त हो गयाः पीएम मोदी

मंगलवार देर रात हुई पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर शोक व्‍यक्‍त करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि आज भारतीय राजनीति का एक शानदार अध्याय समाप्त हो गया है. भारत ने एक ओजस्‍वी नेता आज खो दिया है, जिसने अपना जीवन सार्वजनिक सेवा और गरीबों का जीवन बेहतर बनाने के लिए समर्पित कर दिया. वह अपनी ही किस्‍म की एक नेता रही हैं और करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत  बनकर उनके दिलों में सदा याद रहेंगी.

सुषमा स्‍वराज एक प्रबुद्ध वक्ता और उत्‍कृष्‍ट सांसद थीं. उन्‍होंने हमेशा प्रशंसा और सम्‍मान अर्जित किया. भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा और हितों के मामलों के बारे में उन्‍होंने कभी कोई समझौता नहीं किया. उन्‍होंने बीजेपी पार्टी की प्रगति में बहुत महत्वपूर्ण योगदान दिया है. वे एक अच्‍छी प्रशासक रही हैं और उन्‍होंने जिस भी मंत्रालय को संभाला उसमें उच्‍च मानक स्‍थापित किए हैं. विभिन्‍न देशों के साथ भारत के संबंधों को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

एक मंत्री के रूप में हमने कई बार उनकी सहृदयता को देखा है. उन्‍होंने दुनिया के किसी भी हिस्से में संकट में फंसे भारतीयों की मदद करने में कभी कसर नहीं छोड़ी. पिछले पांच वर्षों में एक विदेश मंत्री के रूप में सुषमा स्वराज ने किए अपने अथक परिश्रम व  तौर-तरीकों को कभी नहीं भूला .जब उनका स्‍वास्‍थ्‍य ठीक नहीं था, तब भी अपने काम के प्रति न्‍याय करने के लिए  उन्‍होंने हर संभव कोशिश की और हमेशा अपने मंत्रालय के मामलों को  सर्वोपरि रखा.

देश व पार्टी को उनकी कमी सदैव खलती रहेगी और शायद ही पार्टी आने वाले समय उनकी कमी को पूरा कर पाएं.

 

 

 

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help