तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय सम्मेलन की हुई शुरुआत

Pravasi bharatiya sammelan, nri day, nri summit 2019, ganga aarti, ganga aarti varanasi, pravasi bhartiya divas, pravasi bhartiya diwas, pravasi bharatiya divas 2019, tent city varanasi, hightech tent city, varanasi news, rajyavardhan singh rathore, varanasi hindi news, nri summit, pm constituency, tent city photos, pm modi in varanasi, nri summit in varanasi, foreign guests, foreign guests in nri summit, pravasi bharatiya sammelan in varanasi, foreign ministry, tent city, pbd, tent city in varanasi, प्रवासी भारतीय सम्मेलन, टेंट सिटी, Varanasi News in Hindi, Latest Varanasi News in Hindi, Varanasi Hindi Samachar,avm NEWS

विश्व के दूसरे देशों के हिस्सों में जाकर बसने वाले भारतियों के लिए हर साल आयोजित होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आयोजन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को बड़ालालपुर स्थित ट्रेड फेसिलिटी सेंटर में दीप प्रज्ज्वलित कर सम्मेलन का शुभारंभ किया.

तीन द्वीसीय इस आयोजन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह पहला अवसर है जब प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आयोजन उत्तर प्रदेश में हो रहा है. जब इस आयोजन की 2003 में अटल जी ने शुरुआत की थी तब यह एक दिवसीय कार्यक्रम था. लेकिन इस बार इस आयोजन को तीन दिवसीय किया जा रहा है.
बता दें कि इस बार यह आयोजन तीन दिवसीय रखने का कारण था क्योंकि कई प्रवासी भारतीयों ने कहा था कि वह कुंभ और गणतंत्र दिवस की परेड का नजारा देखना चाहते है, जिसके कारण इस बार यह ऐयोजन जनवरी में रखा गया है.

गौरतलब है कि इस बार इस सम्मेलन में भारत के सबसे ज्यादा युवा उत्तर प्रदेश से हैं. सीएम योगी ने कहा कि यहां से आप सभी को मानवता के सबसे बड़े समागम कुम्भ में जाने का भी मौका मिलेगा. उसके बाद गणतन्त्र दिवस पर समृद्ध भारत की तस्वीर देखने को मिलेगी. उन्होंने कहा कि यह आयोजन पूरे भारत को एक साथ जोड़ने का अवसर देगा.

उन्होंने कहा कि काशी पहले गलियों का शहर था अब इसका स्वरूप बदल रहा है. इन तीन दिनों में आप को काशी की विविधता को देखने का अवसर मिलेगा. इस अवसर पर विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह और युवा कल्याण मंत्री कर्नल राजवर्धन सिंह राठौर भी उपस्थित थे. गौरतलब है कि आयोजन के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द जगन्नाथ प्रवासी कुम्भ का औपचारिक उदघाटन करेंगे.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help