सकारात्मक सोच ही सफलता की कुंजी है

सफलता, सोच, विचार, जीवन, बुराई, नकारात्मक विचार, जीवनशैली, प्रेरणा, thinking, success, life, dream,positive thinkin, success, life mantra, struggle

हे भगवन उसको तो आपने ऑडी कार दिला दी और मुझे वैगनार से आगे बढ़ने ही नहीं दे रहे इतना भेदभाव क्यों?

मेरे साथ ही तो उसने ये जॉब स्टार्ट की थी लेकिन मैं तो वहीं हूँ और वो कंपनी के सीईओ तक पहुँच गया.

ऐसे बहुत से विचार आपके मन में भी आते होंगे और जलन भी होती होगी दूसरे को अपने से आगे बढ़ते देख के. हम ये सब सोच तो लेते हैं और जलन भी करने लग जाते हैं की वो इंसान मुझसे आगे क्यों बढ़ रहा है लेकिन हम क्यों नहीं उस जलन को अपनी इच्छाशक्ति बना कर अपनी मेहनत में लगाते है ताकि हम अपने उज्जवल भविष्य की नीव के लिए अग्रसर हो सके.

कहते है ना कि आज के समय में सक्सेस पाना तो सब चाहते हैं लेकिन सक्सेस पाने के लिए अपने आरामदायक भरे जीवन से निकलना कोई नहीं चाहता. जितना प्रयास आप कर रहे है, उतने प्रयास में कामयाबी नहीं मिलती है. इसलिए अक्सर लोग कहते हुए मिल जाते हैं कि जो तुम कर रहे हो अगर वही करते रहोगे, तो आप वही के वही खडे रह जाओंगे . अगर कामयाबी की सीढ़ी चढ़ना है तो आपको उसके लिए कुछ हटके करना पड़ेगा क्योंकि जो सब कर रहे हैं, वही करके कामयाबी हासिल होती तो पूरी दुनिया कामयाबी की ऊंच्चाईयाँ छूं रही होती.

कामयाबी पाने के लिए सबसे पहले हमें अपनी सोच को सकारात्मक करना होगा, क्युंकी हर चीज़ में अगर कमियां निकालते रहेंगे, दूसरो से जलते रहेंगे तो कभी भी आगे नहीं बढ़ पाएंगे. इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि सफलता की पहली सीढ़ी ही व्यक्ति की सकारात्मक सोच होती है.

हर दिन शुरू होने से पहले ये कहिये की आज का दिन मेरा है, यानी आज सब मेरे हित्त में होगा. ऐसी सोच आपका हर दिन सफल बनाने में आपकी मदद करेगी.

मुश्किलों से डरिये मत उनका डट कर सामना कीजिये. मुश्किलों का सामना करेंगे और उन्हें एक- एक करके पार करते जाएंगे तो सफलता आपसे ज़्यादा दूर नहीं होगी.

हाथों की लकीरो पर नहीं खुद की मेहनत पर यकीन कीजिये क्योंकि सफल तो वो लोग भी होते हैं जिनके हाथ नहीं होते. इसलिए हमेशा खुद के जरिए की गई मेहनत पर यकीन करिये. उसी मेहनत से आप अपनी मंजिलो के सफर को आसानी से पा सकेंगे.
इसलिए कहते है कि
“मंजिलें उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों जान होती है,
पंखों से कुछ नहीं होता हौसोलों से उड़ान होती है”.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help