अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के सभी आयामों पर चर्चा को लेकर आशान्वित हूः पीएम नरेंद्र मोदी

Narendra modi in russia, modi in russia, narendra modi russia visit, vladimir putin, putin modi meeting, putin modi hug, vladivostok international airport, eastern economic forum, 20th india russia annual summit, india russia relations, World News in Hindi, World Hindi News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर बुधवार को रूस के व्लादिवोस्तोक पहुंचे.  यहां  मोदी मंगलवार को पूर्वी आर्थिक मंच की बैठक में हिस्सा  लेने के लिए पहुंचे है.  इसी के साथ पीएम रूसी राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन के साथ आपसी हितों से जुड़े क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर दो देशों की राजनीतिक चर्चा को लेकर काफी सकारात्मक दिखे.

इस बाबत प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी यह यात्रा दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को  और विविधता प्रदान करने और आपसी रिश्तों को और मजबूत बनाने की इच्छा को  दिखाएंगी.

मोदी की रूस के इस सुदूर पूर्वी क्षेत्र की यात्रा किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है.

प्रधानमंत्री ने बुधवार से शुरू होने वाली अपनी दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होने से पहले अपने बयान में कहा, ‘‘ मैं अपने मित्र राष्ट्रपति पुतिन के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों तथा आपसी हितों से संबंधित क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के सभी आयामों पर चर्चा को लेकर आशान्वित हूं. ’’

व्लादिवोस्तोक में मोदी 5वीं पूर्वी आर्थिक मंच की बैठक में राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी व्लादिवोस्तोक में रूसी राष्ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के साथ 20 वीं वार्षिक द्विपक्षीय शिखर बैठक करेंगे. मोदी और पुतिन देश के एक प्रमुख पोत निर्माण यार्ड का भी संयुक्त दौरा करेंगे.

मोदी ने कई ट्वीट करके कहा कि सांस्कृतिक सहयोग बढ़ाने के प्रयासों के तहत महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर एक विशेष टिकट जारी किया जाएगा।

उन्होंने कहा,‘‘योग को लोकप्रिय बनाने के लिए एक नवोन्मेशी ऐप की शुरुआत की जाएगी। मैं उम्मीद करता हूं कि बड़ी संख्या में रूसी भाई एवं बहनें योग को अपनी दिनचर्या का अभिन्न हिस्सा बनाएंगे.’’

अपनी यात्रा में मोदी ज्वेज्दा पोत निर्माण परिसर भी जाएंगे.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help