मिशन शक्ति से भारत को मिला चौथी बड़ी स्पेस पावर का दर्जा

Mission Shakti,bjp,lok sabha elections 2019,narendra modi,pm modi,pm narendra modi,नरेंद्र मोदी,पीएम नरेंद्र मोदी,पीएम मोदी,बीजेपी,भारतीय जनता पार्टी,लोकसभा चुनाव 2019,ISRO ,AVM News

देश को अंतरिक्ष में मिली ऐतिहासिक सफलता पर बुधवार को पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया. पीएम ने अपने इस संबोधन के दौरान बताया की भारत ने अंतरिक्ष महाशक्ति में अपना नाम दर्ज करवाते हुए देश को चौथे बड़ी स्पेस पावर कंट्री के रुप में एक महान उपल्बधि दर्ज करवाई है. अब तक यह केवल यह उपल्बधि सिर्फ रूस, अमेरिका और चीन के खाते में ही दर्ज थी, जिसे LEO सेटेलाइट के जरिए अंतरिक्ष में लाइव सेटेलाइट को मार गिराने के बाद भारत को भी इस श्रेणी के अंतर्गत चौथे पायदान की सफलता हासिल हुई है.

देश को मिली इस सफलता के लिए पीएम मोदी ने इसरो वैज्ञानिकों को बधाई दी. बता दें कि इसरो ने अंतरिक्ष में 300 किलोमीटर दूर लो अर्थ ऑर्बिट (Low Earth Orbit) में एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराया है. ये लाइव सैटेसाइट जो कि एक पूर्व निर्धारित लक्ष्य था, उसे एंटी सैटेलाइट मिसाइल (A-SAT)के जरिए मार गिराया गया है.

वैज्ञानिकों के जरिए इस ऑपरेशन को मिशन शक्ति के रुप में दर्ज किया गया है. इस मिशन की सफलता के बाद बुधवार को पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया. जिसमें उन्होंने कहा कि भारत ने ‘ऑपरेशन शक्ति’ के माध्यम से अंतरिक्ष शक्ति के रूप में खुद को स्थापित कर लिया. साथ ही भविष्य की चुनौतियों के लिए देश के नागरिकों के जीवन स्तर में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए जनता को आधुनिक तकनीकों को अपनाने की बात भी कही. ताकि जनता की उन्नत होगी जिससे राष्ट्र का विकास होगा.

इसके अलावा पीएम ने आगे कहा कि मैं मिशन शक्ति से जुड़े सभी अनुसंधानकर्ताओं और अन्य सहयोगियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं. जिन्होंने इस असाधारण सफलता को प्राप्त करने में योगदान दिया है. हमें हमारे वैज्ञानिकों पर गर्व है.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने अंतरिक्ष क्षेत्र में जो काम किया है, उसका मूल उद्देश्य भारत की सुरक्षा, भारत का आर्थिक विकास और भारत की तकनीकी प्रगति है. उन्होंने कहा कि आज का यह ‘मिशन शक्ति’ इन सपनों को सुरक्षित करने की ओर एक अहम कदम है.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help