IIT Madras के कैंपस प्लेसमेंट में छात्रों को मिला दो करोड़ रुपये से अधिक का पैकेज

Iit madras, campus placement, foreign companies, pre-placement offer, आईआईटी मद्रास, विदेशी कंपनियां, रिकॉर्ड प्लेसमेंट, प्री-प्लेसमेंट ऑफर, India News in Hindi, Latest India News Updates

शिक्षा के स्तर को समझने के लिए शिक्षा की महत्ता को समझना जरूरी है, और शिक्षा के की महत्ता व उसके उच्च स्तर को शिक्षक को विद्यार्थियों से बेहतर कोई नहीं जान सकता है. इस बात तो स्पष्ट तौर पर  आई आईटी मद्रास के कैंपस प्लेसमेंट में हुई पंद्रह फीसदी की बढ़ोतरी ने साबित कर दिखाया है

कैंपस  में 2018-19 सत्र में 964 छात्रों को रिकॉर्ड प्लेसमेंट और 97 प्री-प्लेसमेंट ऑफर मिले हैं. भारत में उच्च शिक्षा के सभी संस्थानों को रैंक करने के लिए, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी), भारत सरकार के अपनाई गई एनआईआरएफ रैंकिंग में पहला और अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में टॉप दो सौ में शामिल होने के चलते पहली बार कई विदेशी कंपनियां आई आईटी मद्रास  में पहुंची हैं, जिसमें  खास बात यह है कि विदेशी कंपनियों ने दो करोड़ रुपये से अधिक का पैकेज भी ऑफर किया है.

package-of-more-than-two-crore-rupees-in-campus-placement-of-iit-madras

बता दें कि इस बार प्लेसमेंट के लिए कुल लगभग 1300 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. इसमें से दो वर्गों में विभाजित कैंपस प्लेसमेंट में कुल 964 छात्रों को लेटर मिला है. इसमें 97 प्री-प्लेसमेंट ऑफर भी शामिल हैं. कैंपस प्लेसमेंट में माइक्रोसॉफ्ट, क्वालकॉम और गोल्डमन सॉक्स जैसी कंपनियों ने सबसे अधिक ऑफर दिए हैं.

इसमें माइक्रॉन व इंटेल इंडिया टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड ने 26-26 ऑफर, सिटीबैंक ने 23, माइक्रोसॉफ्ट ने 22 व क्वालकॉम ने 21 ऑफर दिए हैं. इसके अलावा 51 स्टार्टअप प्लेसमेंट के ऑफर आए. इसमें कुल 121 ऑफर में से 97 स्वीकार किए गए. स्टार्टअप ने मुख्य तौर पर आईटी (21 फीसदी) और एनालिटिक्स (16 फीसदी) सेक्टर में प्लेसमेंट के ऑफर दिए हैं.

दिलचस्प बात यह है कि इस साल बड़ी संख्या में डाटा साइंस और एनालिटिक्स सेक्टर की कंपनियां भी कैंपस पहुंचीं, जो कि इंडस्ट्री के नए रुझान का स्पष्ट संकेत है. कैंपस प्लेसमेंट में कोर और सूचना प्रौद्योगिकी सेक्टर की कंपनियों ने सबसे अधिक रुचि दिखाई. दो सेशन में आयोजित कैंपस प्लेसमेंट में 55 ऑफर डाटा साइंस में हुए, पीजी प्रोग्राम में 364 छात्रों को ऑफर मिला है, जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 274 था। इसके अलावा इंटरनेशनल ऑफर में 21 छात्रों को लेटर मिले हैं.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help