प्यार अगर हद से पार कर जाए तो बीमारी भी बन जाता है

Obsessive love disorder treatment, obsessive love disorder test, obsessive love disorder symptoms, obsessive love disorder quiz, what causes obsessive love, signs of obsessive love, individuals with obsessive love disorder are most, Relationship Photos, Latest Relationship Photographs, Relationship Images, Latest Relationship photos

प्यार कहने को ढाई शब्दों का अक्षर है, पर अक्सर इंसान को यह अक्षर इतना मजबूर कर देता है कि वह अपनी लाइफ को या तो खुद बर्बाद कर देता है या फिर जिससे वह हद से ज्यादा प्यार करता है उसे बर्बाद कर देता है, इसे हम ऐसे समझ सकते है कि खरबूजा छूरे पर गिरे या छूरा खरबूजे पर, दोनों ही सूरतो में कटना खरबूजे को ही है, यानी अगर कोई इस ढाई अक्षर के शब्द के फेरे में पड़े तो अपनी जिंदगी को बना भी सकता है या फिर बर्बाद भी कर सकता है. क्योंकि अति हर चीज़ की बुरी होती है.

क्योंकि किसी से प्यार करना एक खूबसूरत चीज है लेकिन प्यार अगर हद से पार कर जाए तो बीमारी भी बन जाती है. तो जनाब अगर आप भी किसी से बेपनाह मुहोब्बत करते है पर यह मुहोब्बत एक तरफा हो तो यह काफी खतरनाक साबित हो सकती है क्योंकि प्यार किसी से जबरदस्ती करवा नहीं सकते और ना कर सकते है पर फिर भी आप किसी से पागलों की तरह प्यार करते है तो उसे प्यार नहीं ऑब्सेसिव लव डिसऑर्डर कहते है. जिसमें युवा किसी अन्य शख्स पर असामान्य रूप से फिदा हो जाते हैं.

उन्हें ऐसा लगने लगता है कि उस शख्स पर सिर्फ उनका अधिकार है और उसे भी बदले में उनसे प्यार करना चाहिए. अगर दूसरा शख्स उनसे प्यार नहीं करता तो वो इसे स्वीकार नहीं कर पाते. ऐसे में वे सामने वाले की भावनाओं पर भी पूरी तरह से अपना आधिकार करना चाहते हैं.

ऑब्सेसिव लव डिसऑर्डर लक्षण

किसी के प्रति जबरदस्त और असाधारण आकर्षण का होना.

उस शख्स के बारे में लगातार आने वाले विचार, जिसके चलते पीड़ित का खुद का कोई नियंत्रण न रह पाए.

दूसरे शख्स और उसकी भावनाओं को काबू में करने की इच्छा. सामने वाले के द्वारा प्रस्ताव पर दी गई अस्वीकृति को स्वीकार न कर पाना.

दूसरों से भी उसकी ही बातें करना, अक्सर उसका जिक्र करने का कोई बहाना ढूंढना.

किसी एक व्यक्ति की वजह से ही बाकी रिश्तों को भूल जाना.

जिस व्यक्ति की और आकर्षण बढ़ रहा हो उसे बार-बार मैसेज या कॉल करना, उसका पीछा करना, सोशल मीडिया पर उसे स्टॉक करना.

ब्लैकमेल करना, किसी भी तरह अपना प्रस्ताव मनवाने की कोशिश करना। ये सब ऑब्सेसिव लव डिसऑर्डर लक्षण हैं.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help