ISIS मोड्यूल के 16 आतंकियों को एनआईए ने किया गिरफ्तार

news,national,terror plot busted, NIA Raids, UP, Delhi, Lucknow, terror funding, ISIS Module, लखनऊ, आतंकी साजिश, एनआईए, दिल्ली, यूपी,News,National News national news hindi news, AVM news

बुधवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने उत्तर प्रदेश और नई दिल्ली में कई संदिग्ध ठिकानों पर छापेमारी कर आईएसआईएस(ISIS) से प्रेरित एक संदिग्ध आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश किया. संदिग्ध ठिकानों पर छापेमारी के दौरान एनआईए ने कम से कम 10 लोगों को गिरफ्तार किया है.

उन पर राजनीतिक हस्तियों और दिल्ली में सरकारी प्रतिष्ठानों सहित उत्तर भारत के कई अन्य हिस्सों में हमले की योजना बनाने का आरोप है. इसी सिलसिले में कल देर शाम एनआईए के आई जी आलोक मित्तल ने बताया कि एनआईए ने ‘हरकत उल हर्ब ए इस्लाम’ नाम के नए मॉड्यूल की अपनी जांच के सिलसिले में उत्तर प्रदेश और नई दिल्ली में 17 जगहों पर छापेमारी की.

दिल्ली और उत्तर प्रदेश के मेरठ, अमरोहा और लखनऊ में 17 जगहों पर पड़े, इन छापों में स्थानीय स्तर पर बनाया गया रॉकेट लॉंचर, फिदायीं हमलों में इस्तेमाल की जाने वाली जर्सी बनाने की चीजें और 100 अलार्म घड़ियां, जिनका इस्तेमाल टाइमर के तौर पर करने की तैयारी थी, बरामद की गई
आगामी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस से पहले एनआईए ने यह कार्रवाई की है. अधिकारियों ने बताया कि छापों के बाद एनआईए ने ‘हरकत उल हर्ब ए इस्लाम’ से कथित तौर पर जुड़े 16 लोगों को पकड़ा. मोटे तौर पर ‘हरकत उल हर्ब ए इस्लाम’ का अनुवाद होता है ‘इस्लाम की खातिर जंग’.
एनआईए के महानिरीक्षक (आईजी) आलोक मित्तल ने पत्रकारों को बताया कि पकड़े गए 16 लोगों में से 10 को एजेंसी ने गिरफ्तार किया जबकि छह से पूछताछ की जा रही है. कुछ अन्य गिरफ्तारियां मुमकिन हैं.

उन्होंने बताया कि पांच लोगों को अमरोहा जबकि पांच को पूर्वोत्तर दिल्ली के सीलमपुर और जाफराबाद से गिरफ्तार किया गया. लखनऊ में उत्तर प्रदेश के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) के महानिरीक्षक (आईजी) असीम अरुण ने बताया कि एटीएस के साथ एक संयुक्त अभियान में एनआईए ने कार्रवाई को अंजाम दिया और पांच लोगों को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले से पकड़ा.

अधिकारियों के मुताबिक, संदेहास्पद गतिविधियों की सूचना मिलने के बाद पिछले कुछ समय से एनआईए इस समूह पर नजर रख रहा था.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help