अजीत दोभाल का बड़ा हुआ कद, कैबिनेट मंत्री का मिला दर्जा

मोदी सरकार, पीएम मोदी, गृह मंत्रालय, NSA अजित डोभाल, national security agency, National Security Advisor, Ajit Doval, india News, india News in Hindi, Latest india News, india Headlines, भारत समाचार

पड़ोसी देश को उसकी गुस्ताखियों के लिए हर मामले में करारा जवाब देने के लिए जाने जाने वाले देश के बेहतरीन सुरक्षा सलाहकारों में से एक अजीत डोभाल है, जिनके कद को लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत से आने वाली मोदी सरकार ने बड़ कर दिया है या कहें उनकी कर्तव्यपरायणता के लिए उन्हें वर्तमान केंद्र सरकार से बड़ा तोहफा मिला है।.

बता दें कि सत्ता में दूसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने वाली केंद्र की मोदी सरकार ने अजीत डोभाल (Ajit DovaL) को कैबिनेट मंत्री का दर्जा (Cabinet Minister Rank) दिया है. इसके साथ ही अजीत डोभाल राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी बने रहेंगे.अजीत डोभाल ने राष्ट्रीय सुरक्षा क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए केंद्र सरकार ने कैबिनेट मंत्री का दर्जा देने का फैसला किया। उनकी नियुक्ति पांच साल के लिए होगी.

मोदी सरकार, पीएम मोदी, गृह मंत्रालय, NSA अजित डोभाल, national security agency, National Security Advisor, Ajit Doval,  india News, india News in Hindi, Latest india News, india Headlines, भारत समाचार

बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान की सीमा में घुसकर आतंकी ठिकानों को ध्वस्त करने की वायुसेना की रणनीति को मूल रूप से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अमली जामा पहनाया था. वायुसेना, नौसेना के शीर्ष अधिकारियों से रणनीति पर चर्चा से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पल-पल की जानकारी देने तक में उनकी अहम भूमिका रही.

हमेशा निभाते हैं अहम भूमिका

– 1968 में अखिल भारतीय पुलिस सेवा के लिए चुने गए, केरल कैडर मिला.

– मिजोरम और पंजाब में उग्रवाद पर काबू पाने में अहम भूमिका निभाई.

– 1999 में कंधार विमान हाईजैक में सरकार के प्रमुख तीन वार्ताकारों में रहे.

– 1971 से 1999 के बीच 15 हाईजैक की कोशिशों से निपटने में भूमिका निभाई.

– 1988 में ऑपरेशन ब्लैक थंडर-2 से अहम खुफिया जानकारी जुटाई.

– 1990 में कश्मीर में उग्रवाद पर काबू के लिए जम्मू एवं कश्मीर भेजा गया.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help