हफ्ते भर नहीं मिलेगी सूरज की तपिश से राहत

gruesome heat,monsoon,summer attack

सूरज की तपिश देश के उत्तर और मध्य हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है और लोगों को इस बेतहाशा चिलचिलाती गर्मी से फिलहाल राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. उधर, दक्षिणी राज्य  में गर्मी से सामना करने वाले लोगों के लिए शनिवार को केरल में पहुंचे मॉनसून से राहत मिलती नजर आ रही है.

गौरतलब है कि दिल्ली में चिलचिलाती धूप के साथ अधिकतम तापमान 43. 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से चार डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने सोमवार को भी राष्ट्रीय राजधानी में लू चलने का पूर्वानुमान लगाया है.

मौसम वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि अगले हफ्ते भी उत्तर और मध्य भारत में लू के लिए मौसमी परिस्थितियां बनी रहेंगी. उन्होंने पूर्वानुमान लगाया है कि अगले दो दिनों तक पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में प्रचंड लू के लिए मौसमी परिस्थितियां कायम रहेंगी.

रविवार को पश्चिमी राजस्थान का श्री गंगानगर देश का सबसे गर्म स्थान रहा. वहां अधिकतम तापमान 48. 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि राज्य के चुरू और कोटा जिलों में अधिकतम तापमान 48. 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं उत्तर प्रदेश में भी मौसम शुष्क बना हुआ है. राज्य की राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 43. 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य में इलाहाबाद सामान्य से सात डिग्री अधिक, 47. 7 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म स्थान रहा. कानपुर में 45. 1 और वाराणसी में 45 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

हिमाचल प्रदेश में शनिवार शाम छिटपुट स्थानों पर बारिश होने के बावजूद गर्मी से राहत नहीं है.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help