निर्मला सीतारमण से लेकर पीयूष गोयल तक जानिए किन किन मंत्रियों ने संभाला पदभार

new cabinet

लोकसभा चुनावों में भारी जीत के बाद मोदी कैबिनेट का हिस्सा बने कैबिनेट मिनिस्टर्स ने अपना अपना कार्यभार संभाल लिया है. जिसमें कल विभिन्न कैबिनेट मिनिस्टर्स ने पदभार संभालते हुए देश को चलाने का काम शुरु कर दिया है , तो चलिए आइए जानते है किन मंत्रियों ने शुक्रवार से शुरु कर दी अपनी मंत्री पारी जो इस प्रकार हैः-

nirmala sitaraman Avm News

निर्मला सीतारमण

देश की पहली महिला रक्षा मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद 17 वी लोकसभा में निर्मला सीतारमण को केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्री का पदभार  संभलने का मौका मिल रहा है, जिसकी शुरुआत उन्होनें कल से ही कर दी है. नॉर्थ ब्लॉक स्थित कार्यालय में वित्त और कॉर्पोरेट कार्य राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग और मंत्रालय के अन्य सचिवों ने उनका अभिवादन किया. सीतारमण पूर्णकालिक केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्री के रूप में नियुक्त होने वाली प्रथम महिला हैं.

प्रकाश जावड़ेकर

प्रकाश जावड़ेकर

प्रकाश जावड़ेकर ने भी शुक्रवार को  केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है.  इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के मंत्रिमंडल में काम करने के लिए अवसर प्रदान करने को लेकर उनके प्रति अपना आभार व्‍यक्‍त किया.

धर्मेंद्र प्रधान

धर्मेंद्र प्रधान

धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को केंद्रीय इस्पात मंत्री के पद का कार्यभार संभाल लिया. कार्यभार संभालते समय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने उनका अभिवादन किया. इस्पात सचिव बिनॉय कुमार, सेल के अध्यक्ष अनिल कुमार चौधरी तथा इस्‍पात मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने श्री प्रधान की अगवानी की. बता दें कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय का पद्भार संभाला था.

mukhtaar abaas naqvi avm news

मुख्तार अब्बास नकवी

मुख्तार अब्बास नकवी ने भी नई द‍िल्‍ली स्थित अंत्योदय भवन में केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री का पदभार संभाला. इस अवसर पर अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय में सचिव शैलेश एवं मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने केन्द्रीय मंत्री का स्वागत किया.

suresh-angadi

सुरेश अंगाडी

सुरेश अंगाडी चन्नबसप्पा ने आज यानी 31मई, 2019 को रक्षा राज्‍य मंत्री पद का कार्यभार संभाल लिया. इस अवसर पर रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष वी.के. यादव और बोर्ड के अन्‍य सदस्य भी मौजूद थे.

पीयूष गोयल

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री का कार्यभार संभाल लिया. उनके साथ पूर्व वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु भी थे. इस अवसर पर पीयूष गोयल ने कहा कि सुरेश प्रभु जैसे विचारक का स्‍थान ग्रहण करते हुए वे बेहद अनुगृहित हैं और वे मंत्रालय के कार्य को आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे.

 

 

 

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help