सियासी उठा – पटक के बाद मनोहर लाल खट्टर ने सीएम व दुष्यंत चौटाला उप मुख्यमंत्री की शपथ ली

manohar lal khattar, dushyant chautala, haryana cm oath ceremony, dushyant chautala news, bjp jjp party, manohar lal khattar haryana cm, haryana cm oath taking ceremony, narendra modi, congress, jjp party, haryana election news, haryana news - देश न्यूज़,देश समाचार

दो दिन की सियासी उठा पठक के बाद आखिरकार मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा में जजपा और निर्दलियों के साथ समर्थन की सरकार बना ली है, जिसके बाद से बीजेपी का हरियाणा में सरकार बनाने का रास्ता साफ हो चला था , क्योंकि विधानसभा के जिस वक्त नतीजे आए थे, उस समय बीजेपी ने हरियाणा में केवल 40 सीटों का ही आकंड़ा छुआं था तथा बीजेपी को सत्ता में काबिज होने के लिए 45 सीटें जरूरी थी,  जिन्हें लंबी सांठगांठ के बाद जजपा के मुखिया दुष्यंत चौटाला के साथ गठबंधन की सरकार बना कर सत्ता हासिल की.

समर्थन की सरकार बनाने की मंजूरी मिलने के बाद विधानसभा में  हरियाणा में सीएम पद का चेहरा रहे मनोहर लाल खट्टर की दीवाली के शुभ अवसर पर पार्टी ने  राजतिलक ( सीएम पद की शपथ ) कर हरियाणा सीएम के तौर पर शपथ ग्रहण करवाई, जिसके चलते 2000 से निरंतर सुचारु राजनीति में कदम बठाते हुए मनोहर लाल खट्टर ने 2014 के सफलपूर्वक 5 साल पूरे करने के बाद हरियाणा सीएम के पद पर अपनी दूसरी पारी का आगाज कर लिया है,

इसके साथ ही बीजेपी का दामन थामने वाले जननायक जनता पार्टी(जजपा ) के सुप्रीमों दुष्यंत कुमार चौटाला  को बीजेपी ने भारतीय जनता पार्टी के साथ हाथ मिलाने के चलते उप मुख्यमंत्री पद का तौहफा दिया है.

गौरतलब है दीवाली के मौके पर खट्टर के हुए शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल व उनके बेटे सुखबीर बादल भी पहुंचे. इसके अलावा चौटाला परिवार से नैना चौटाला, दुष्यंत चौटाला की पत्नी मेघना भी कार्यक्रम में मौजूद रहीं. दुष्यंत के पिता अजय सिंह चौटाला भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए. अजय को शनिवार को दो हफ्ते की  पैरोल मिली थी.

बता दें कि हरियाणा की 14वीं विधानसभा के लिए 65 साल के मनोहर लाल खट्टर ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ 31 साल के जजपा अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला ने भी उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने दोनों को शपथ दिलाई. नई सरकार में भाजपा को जजपा और 7 निर्दलीय विधायकों ने समर्थन दिया है. मंत्रियों का शपथ ग्रहण दिवाली के बाद होगा.

 

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help