महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: नेता तथा अभिनेताओं ने किया अपने मतदान का प्रयोग

maharashtra assembly elections 2019, Maharashtra Assembly Election 2019, Maharashtra assembly elections, Assembly Elections 2019

महीने भर से हो रही महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव के प्रचार प्रसार का आज अंतिम और निर्णायक दिन है. आज यानि 21 अक्तूबर को महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव है जिसके लिए आर्थिक राजधानी ने अपनी कमर कस ली वा राज्य की जनता ने अपने लिए योग्य उम्मीदवार का चयन करने के लिए घरों से निकलकर मतदान बूथों पर जाना शुरु कर दिया है

बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा की अगुवाई वाले महागठबंधन अथवा ‘‘महायुति’’ एवं कांग्रेस राकांपा गठबंधन अथवा ‘महा अघाड़ी’ (मोर्चा) के बीच है. इस चुनाव में 4,28,43,635 महिला मतदाताओं सहित कुल 8,98,39,600 मतदाता मतदान के लिए योग्य है.

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए 235 महिलाओं समेत 3,237 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. मतदान के लिए 96,661 मतदान केंद्र बनाये गए हैं जिन पर साढ़े छह लाख कर्मचारी तैनात किये गए हैं.

मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. महाराष्ट्र में राज्य पुलिस और केंद्रीय बलों के तीन लाख से अधिक कर्मियों की तैनाती करके सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

वहीं राज्य में के कुछ जिलों में भारी बारिश भी हो रहीं है पर उसके बाद भी मतदाताओं को जोश कम नहीं हुआ वह भारी बारिश के बीच भी मतदान करने पहुंच रहें है.

साथ ही माया नगरी कही जाने वाली मुंबई के कलाकारों ने भी इस मतदान में अपना बढ़ चढकर हिस्सा दे रहें है, सके अंतर्गत फिल्म अभिनेता और बीजेपी सांसद रवि किशन और फिल्म अभिनेत्री पदमिनी कोल्हापुरी ने क्रमश: मुंबई के गोरेगांव और अंधेरी पश्चिम में मतदान किया.

वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र के गोंडिया विधानसभा क्षेत्र में वरिष्ठ राकापा (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) नेता प्रफुल्ल पटेल अपनी पत्नी वर्षा के साथ वोट डालने पहुंचे. इस सीट पर बीजेपी उम्मीदवार गोपाल अग्रवाल और कांग्रेस उम्मीदवार अमर वरादे के बीच मुक़ाबला है.

राकपा नेता सुप्रिया सुले ने बरामती क्षेत्र में अपने मतदान का प्रयोग किया. उनके चचेरे भाई अजित पवार चुनाव मैदान में है.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, अपनी पत्नी कंचन के साथ मतदान करने पहुंचे.

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर सेंट्रल में अपना वोट डाला.

ताजा आंकड़ों के मुताबिक अब तक  मुंबई सिटी के 10 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 9 बजे तक 5% वोटिंग हुई है. इसके साथ ही पीएम ने भी दोनों राज्यों और 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए युवाओं को भारी संख्या में वोटिंग करने की अपील की है.

 

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help