पांच राज्य के विधानसभाओं चुनावों के मतगणना आज

विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2018, राजस्थान चुनाव नतीजे 2018, राजस्थान इलेक्शन नतीजे, मध्य प्रदेश चुनाव नतीजे, तेलंगाना इलेक्शन परिणाम, telangana chunav parinam, mp chunav natije, mizoram chunav parinam 2018, madhya pradesh parinam, chhattisgarh chunav parinam, news News, news News in Hindi, Latest news News, news Headlines, न्यूज़ समाचार

12 नवंबर से लेकर 7 दिसंबर तक चले पांच राज्य विधानसभाओं के चुनावों के संपन्न होने के बाद 11 दिसंबर को इन चुनावों में डाले गए मतों की मंगलवार को कड़ी सुरक्षा के बीच गणना शुरू हो हुई है.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में 18 सीटों के लिए 12 नवंबर तथा 72 सीटों के लिए 20 नवंबर को मतदान हुआ था. मध्य प्रदेश में 230 सीटों के लिए तथा मिजोरम में 40 सीटों के लिए 28 नवंबर को मतदान हुआ था. राजस्थान में 199 सीटों तथा तेलंगाना में 119 सीटों के लिए सात दिसंबर को मतदान हुआ था.

5 राज्यों के इन विधानसभाओं के लिए 8,500 से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में हैं जिनकी किस्मत का फैसला आज होना है.पांच राज्यों में कुल 678 सीटों पर मतदान हुआ था. राजस्थान की एक सीट पर एक उम्मीदवार की मौत के कारण चुनाव रद्द हो गया था.

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को 2019 में होने वाले आम चुनाव के लिहाज से सेमीफाइनल माना जा रहा है. कांग्रेस का यह कहना है कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम से मिलने वाला जनादेश केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ ‘‘स्पष्ट संदेश’’ देगा.

भाजपा नेताओं ने कांग्रेस को बढ़त दिखाने वाले एग्जिट पोल के परिणामों को नकार दिया है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा चौथी बार सत्ता में आने का प्रयास कर रही है जबकि राजस्थान में उसके सामने सत्ता में काबिज रहने की चुनौती है.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help