अफगानिस्‍तान – तालिबान शांति वार्ता के रद्द होने के बाद अफगानिस्‍तान में हुआ विस्फोट

world,other, Kabul, loud explosion, Afghan communication ministry in central Kabul, Taliban and Afghan representatives, Interior ministry spokesman Nasrat Rahimi,News,International News,Other other world hindi news

अफगानिस्‍तान में 18 साल से जारी संघर्ष को समाप्त कराने के प्रयासों को शुक्रवार को बड़ा झटका लगा, अफगान सरकार के प्रतिनिधियों और तालिबान के बीच इस सप्ताहांत में कतर की राजधानी दोहा में होने वाली पहली शांति वार्ता रद हो गई है. इसका कारण अफगान सरकार की ओर से प्रतिनिधिमंडल में 250 लोगों को शामिल किया जाना बताया जा रहा है. इस वार्ता के रद्द होने के बाद अफगानिस्‍तान के मुख्य व्यावसायिक स्थल पर जोरदार विस्फोट की खबरें आई है, जिससे अफरा-तफरी मच गई. यह विस्फोट पर 13 मंजिला संचार मंत्रालय के समीप हुआ है.

खास बात यह है कि यह धमाका तालिबान और अफगान प्रतिनिधियों के बीच वार्ता विफल होने के बाद हुआ. जिसके बाद से इस विस्फोट को इस घटना से जोड़कर देखा जा रहा है. हालांकि, इस हमले की जिम्मेदारी किसी संगठन ने नहीं ली है. इस धमाके में जानमाल का कितना नुकसान हुआ अभी यह जानकारी हासिल नहीं हो सकी है.

काबूल के एक सुरक्षा अधिकारी एमानुद्दीन शरियत ने इन धमाकों की पुष्टि करते हुए कहा कि संचार मंत्रालय के समीप चार धमाके हुए हैं. यह धमका सुरक्षा बलों को निशाना बना कर किया गया. आतंरिक मंत्रालय के प्रवक्‍ता नसरत रहीमी ने कहा कि संचार मंत्रालय के पास सुबह 11.40 बजे एक जोरदार धमाका हुआ. इसके बाद छिटपुट गोलीबारी हुई. विस्‍फोट के बाद वहां रुक-रुक कर गोलीबारी जारी रही.

सुरक्षा बलों ने इसके बाद मोर्चा संभाल लिया। पूरे इलाके की घेरा बंदी कर दी गई है. संचार मंत्रालय अफगानिस्‍तान की राजधानी काबूल शहर में स्थित है, जो ग्रीन जोन से लगभग दो किलोमीटर की दूरी पर है. यह शहर को मुख्य व्यावसायिक क्षेत्र ह. यहां कई बड़े होटल भी हैं.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help