लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 15 राज्यों की 117 सीटों पर मतदान आज

elections,lok sabha,Lok Sabha Election 2019, Lok Sabha Poll, Election 2019, Lok Sabha 3rd Phase Election, Third Phase Polling, Nitish Kumar, Amit Shah, Lalu Prasad Yadav, PM Narendra Modi, Rahul Gandhi, Gandhinagar Seat, Bihar Election, UP Election lok-sabha elections hindi news

Lok Sabha Election 2019 Third Phase Polling लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 15 राज्यों की 117 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं।उत्‍तर प्रदेश के मुरादाबाद में भाजपा कार्यकर्ताओं ने एक चुनाव अधिकारी को पीटा। ये चुनाव अधिकारी बूथ नंबर 231 पर तैनात था। बताया जा रहा है कि इस चुनाव अधिकारी ने कथिततौर पर भाजपा कार्यकर्ता को समाजवादी पार्टी के चुनाव चिन्‍ह को दबाने के लिए कहा था। तीसरे चरण में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, लालकृष्ण आडवाणी और वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत कई वीवीआइपी मतदाता भी हैं, जो देश के अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 19 मई तक मतदान के सात चरणों में लोकसभा की 543 सीटों के लिए चुनाव होंगे। नतीजे 23 मई को आएंगे। आज तीसरे चरण में गुजरात की 26, केरल की 20, महाराष्ट्र की 14, कर्नाटक की 14, उत्तर प्रदेश की 10, छत्तीसगढ़ की 7, ओडिशा की 6, बिहार की 5, पश्चिम बंगाल की 5, असम की 4, गोवा की 2, जम्मू-कश्मीर, दादर नागर हवेली, दमन दीव और त्रिपुरा की 1-1 सीट पर मतदान हो रहा है.

Live Updates…
10:55 AM: उत्तर प्रदेश के मुराद बाद में भाजपा कार्यकर्ताओं ने एक चुनाव अधिकारी को पीटा। ये चुनाव अधिकारी बूथ नंबर 231 पर तैनात था। बताया जा रहा है कि इस चुनाव अधिकारी ने कथित तौर पर भाजपा कार्यकर्ता को समाजवादी पार्टी के चुनाव चिन्‍ह को दबाने के लिए कहा था। मामले की जांच शुरू हो गई.

10:35 AM: समाजसेवक अन्‍ना हजारे ने महाराष्‍ट्र में अहमदनगर के रालेगण सिद्धी से अपना वोट डाला। मतदान के बाद उन्‍होंने अंगुली पर लगी स्‍याही दिखाकर लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्र‍ेरित किया.

10:15 AM: लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण के लिए जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट पर वोटिंग प्रक्रिया जारी है। यहां कश्‍मीरी पंडितों के लिए एक विशेष पोलिंग बूथ बनाया गया है।

10:20 AM: छत्तीसगढ़ के उत्तरी जिले बलरामपुर के सामरी थाना इलाके में नक्सलियों ने आइईडी ब्लास्ट की घटना को अंजाम दिया है। यह आइईडी चुनचुना-पुनदाग-पीपरढ़ाबा के बीच पचपेढ़ी नाला के पास इन्प्लांट किया गया था। इसी रास्ते से होकर पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों तक पहुंची थीं और ग्रामीण भी इसी रास्ते से वोट डालने जा रहे थे। ब्लास्ट की चपेट में कोई भी नहीं आया और कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ।

10:32 AM: पश्चिम बंगाल में एक बम फटने से टीएमसी के तीन कार्यकर्ता घायल हो गए। घटना मुर्शिदाबाद के दोमकल नगरपालिका में हुई। पश्चिम बंगाल में चुनाव के दौरान ऐसी घटनाए देखने को मिलती रही हैं।

10:20 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन ने गुजरात के अहमदाबाद में रायसन पोलिंग बूथ पर मतदान किया। गुजरात की सभी लोकसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है।

10:15 AM: उत्तर प्रदेश के रामपुर में समाजवादी पार्टी प्रत्याशी आजम खान के बेटे अब्दुल्ला ने आरोप लगाया है कि यहां 300 से ज्यादा इवीएम मशीन काम नहीं कर रही हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि पुलिस यहां लोगों को धमका रही है और मशीन में खराबी की वजह से वोटिंग काफी धीमी चल रही है। अब्दुल्ला ने आरोप लगाया कि भाजपा जानती है कि रामपुर से उनके पिता आजम को बड़ी जीत मिलने वाली है और इसी वजह से यहां ईवीएम के साथ गड़बड़ी की जा रही है।

10:09 AM: केरल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और तिरुवनंतपुरम से उम्‍मीदवार शशि थरूर ने शहर के एक पोलिंग बूथ पर पहुंचकर मतदान किया।

10:05 AM: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग के खानाबाल स्थित गवर्नमेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल में बहुत कड़ी सुरक्षा में मतदान हो रहा है। यहां मतदान बेहद थीमी गति से हो रहा है। सुबह 9 बजे तक 1% वोटिंग भी यहां नहीं हुई है।

9:51 AM: ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्‍वर में मतदान किया है। यहां 6 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है।

9:39 AM: लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे फेज में सुबह 9 बजे तक असम में 12.36%, गोवा में 2.29%, यूपी में 6.68%, ओडिशा में 1.32%, बिहार में 12.60% जम्‍मू-कश्‍मीर में 0.00%, कर्नाटक में 1.75%, केरल में 2.48%, महाराष्‍ट्र में 0.99%, त्रिपुरा में 1.56%, पश्चिम बंगाल में 10.97%, व दमन और दीव में 5.83% मतदान हुआ।

9:30 AM: उत्तर-पश्चिमी दिल्ली से भाजपा सांसद उदित राज ने दिल्ली में लोकसभा प्रत्याशियों की पहली सूची में अपना नाम न होने को लेकर नाराजगी जाहिर की है। इतना ही नहीं, कुछ देर पहले ही उन्होंने ट्वीट करके कहा- ‘अगर मुझे टिकट नहीं दिया तो मैं पार्टी को गुड बाय भी कह सकता हूं।’

9:15 AM: भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने गांधीनगर में अपने परिवार से साथ पहुंचकर मतदान किया। अमित शाह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि, इससे पहले वह पांच बार विधायक रह चुके।

9:10 AM: गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उनकी पत्नी अंजलि ने राजकोट के ज्ञान मंदिर स्कूल में अपना मतदान किया। वह वोटर कार्ड लेकर मतदान करने पहुंचे। इससे कुछ देर पहले ही कहा कि आतंकवाद का शस्त्र IED होता है और लोकतंत्र का शस्त्र वोटर आईडी होता है। मुझे लगता है कि वोटर आईडी की ताकत आईईडी से भी ज्यादा है।

8:55 AM: ओडिशा में पूर्व आइएएस ऑफिसर और भुवनेश्वर से भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार अपराजिता सारंगी ने अपना वोट डाला। यहां उनका मुकाबला बीजेडी के उम्मीदवार पूर्व आइपीएस अरुप पट्नायक से है।

8:42 AM: एटा लोकसभा क्षेत्र के कासगंज के पटियाली में ग्रामीणों ने आज सुबह मतदान प्रक्रिया में भाग नहीं लिया प्रशासन के पास जब यह खबर पहुंची तो एसडीएम मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को चुनाव के बाद बंदर पकड़वाने का आश्वासन दिया। इसके बाद सुबह 8:30 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हुई।

8:30 AM: मतदान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंकवाद का शस्त्र IED होता है और लोकतंत्र का शस्त्र वोटर आईडी होता है। मुझे लगता है कि वोटर आईडी की ताकत आईईडी से भी ज्यादा है। जैसे कुंभ के मेले में स्‍नान करके पवितत्रा का अनुभव होता है, वैसे ही मतदान करके में लोकतंत्र के पर्व में अनुभूति करता हूं। मैंने मतदाताओं से अपील करता हूं कि पूरे उत्‍साह और उमंग के साथ मतदान करें। मतदान किसको करें या ना करें, इसको मतदाता जानता है। मतदाता नीर-खीर का विवेक जानता है। पहली बार जो वोट दे रहे हैं, ये सदी उनकी है। उनको अपनी पूरी सदी बनाने के लिए मतदान करना है। इसलिए मैं मतदाताओं से अपील करूंगा की शत-प्रतिशत मतदान करें।

8:20 AM: महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की सुप्रिया सुले ने अपने परिवार के साथ बारामती के पोलिंग बूथ पर वोट डाला। बता दें कि वह बारामती से एनसीपी की उम्मीदवार और मौजूदा सांसद भी हैं।

8:15 AM: पीएम मोदी मतदान करने के बाद पोलिंग बूथ से निकले और कुछ दूर तक पैदल चल रहे हैं। वह अपनी अंगुली पर लगी स्‍याही का निशाना दिखा रहे हैं। इस दौरान सड़क के दोनों ओर लोग खड़े होकर मोदी-मोदी के नारे लगा रहे हैं।

7:45 AM: समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के भाई व अभयराम सिंह यादव ने वोट डालकर अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल किया।

7:20 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर में डाला वोट। उन्‍होंने गांधीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले शहर के रणिप क्षेत्र स्थित एक स्कूल में स्थापित एक बूथ पर मतदान किया। पीएम मोदी खुली जीप में मतदान केंद्र तक पहुंचे। मतदान करने से पहले वह अपनी मां हीराबेन से आशीर्वाद लेने पहुंचे।

7:40 AM: गांधीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के उम्‍मीदवार अमित शाह रणिप क्षेत्र में स्थित एक स्‍कूल में बने पोलिंग बूथ के बाहर खड़े हैं। यहीं से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना मतदान करेंगे।

7:35 AM: बिहार के सुपौल संसदीय क्षेत्र के पोलिंग बूथ नंबर 151 में अभी तक वोटिंग शुरू नहीं हुई है। यहां वोटिंग मशीन में कुछ परेशानी आ रही थी, जिसके बाद उसे बदला गया है। अभी इवीएम की जांच की जा रही है।

7:20 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मतदान करने के लिए गुजरात पहुंच गए हैं। मतदान से पहले मोदी अपनी मां हीराबेन का आशीर्वाद लेने पहुंचे हैं। वह मां का आशीर्वाद लेने के बाद मतदान करेंगे। प्रधानमंत्री गांधीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले शहर के रणिप क्षेत्र स्थित एक स्कूल में स्थापित एक बूथ पर अपना वोट डालेंगे।

7:15 AM: समाजवादी पार्टी नेता रामगोपाल वर्मा मतदान किया। वोट डालने के बाद मीडिया के सवालों पर बिफरते हुए उन्‍होंने कहा कि 23 मई को पता चल जाएगा कि किसकी जीत होती है।

7:10 AM: तीसरे चरण में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, लालकृष्ण आडवाणी और वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत कई वीवीआइपी मतदाता भी हैं, जो देश के अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में अपनेमताधिकार का प्रयोग करेंगे। 19 मई तक मतदान के सात चरणों में लोकसभा की 543 सीटों के लिए चुनाव होंगे। नतीजे 23 मई को आएंगे।

7:05 AM: असम में मतदाताओं के बीच गजब का उत्‍साह देखने को मिल रहा है। यहां पोलिंग बूथों के बाहर लंबी-लंबी कतारे लग रही हैं। यहां 7 बजे से पहले ही लोग वोटिंग के लिए पहुंच गए थे।
7:00 AM: लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। इस दौर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, लालकृष्ण आडवाणी और वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत कई वीवीआइपी मतदाता भी हैं।

6:50 AM: तीसरे चरण में आज त्रिपुरा ईस्ट की सीट भी शामिल है, जहां दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मतदान होना था। लेकिन कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए चुनाव आयोग ने मतदान को तीसरे चरण के लिए टाल दिया था।

6:45 AM: छत्तीसगढ़ के रायपुर में पोलिंग स्टेशन संख्या 196 और 196 पर लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे फेज की वोटिंग के लिये तैयारी जारी है। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होगी।

गौरतलब है कि 2014 के चुनाव में तीसरे चरण की 117 सीटों में से राजग को आधी से ज्यादा सीटों पर जीत मिली थी। राजग के खाते में 67 सीटें आई थीं। अकेले भाजपा को 62 सीटों पर जीत मिली थी, और शिवसेना को चार और एलजेपी को एक सीट पर कामयाबी मिली थी। जबकि यूपीए के हिस्से में 26 सीटें आई थीं, जिनमें से 16 सीटें कांग्रेस के पास थी।

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help