कुलभूषण जाधव की रिहाई को लेकर ICJ लेगा आज अहम फैसला

Kulbhushan Jadhav, Kulbhushan Jadhav Verdict, Kulbhushan Jadhav case, ICJ Verdict ,#topnews, national, hindi news

भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की रिहाई को लेकर इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस आज आपना फैसला सुनाने वाली है. भारतीय नौसेना से सेवानिवृत्ति ले चुके जाधव इस समय पाकिस्तान की जेल में कैद हैं. उनकी मौत की सजा टालने की भारत की याचिका पर आईसीजे आज फैसला देगी. आईसीजे के जज दोपहर तीन बजे हेग के पीस पैलेस में पब्लिक सीटिंग में मौजूद होंगे. इस दौरान प्रमुख जज अब्दुलवकी अहमद युसूफ कोर्ट का फैसला पढ़ेंगे.

अप्रैल 2017 में पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने कुलभूषण जाधव के खिलाफ मौत की सजा सुनाई गई थी. इसके बाद भारत ने आइसीजे में सैन्य अदालत के फैसले के खिलाफ याचिका दायर की थी. पाकिस्तान ने जाधव को जासूस माना है जबकि भारत इस बात से इंकार करता आया है. भारत का कहना है कि पाक ने विएना संधि का उल्लंघन किया है. इसके तहत विदेशी कैदी को काउंसलर एक्सेस दिया जाता है.

कौन है कुलभूषण जाधव

46 वर्षीय कुलभूषण पूर्व नौसेना अधिकारी हैं. 2003 में वे सेवा से रिटायर हो गए थे. 1987 में कुलभूषण एनडीए का हिस्सा बने थे. 1991 में नौसेना में आए. रिटायर होने के बाद वे ईरान में पोर्ट बिजनेस करने लगे थे. उन्‍हें बलूचिस्‍तान से नकली नाम से पकड़ा गया. बताया जाता है कि 2003 में उन्‍होंने नकली नाम से पासपोर्ट हासिल किया था. महाराष्ट्र के सांगली में जन्‍मे कुलभूषण पर पाकिस्‍तान में जासूसी करने का आरोप है.

ऐसे हुआ था गिरफ्तार

पाकिस्तान का आरोपी है कि मार्च 2016 में जाधव ईरान से पाक में घुसने की कोशिश कर रहा था तभी उसे पकड़ लिया गया. उसने बताया कि वह एक जासूस है और पाक में वह भारतीय एजेंसियों की जानकारी देने के लिए आ रहा था.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help