90 सेकंड में पाकिस्तान के जंगी जहाज F-16 को मारने वाले विंग कमांडर को सम्मानित करेंगी भारत सरकार

indian-air-force-wing-commander-abhinandan-varthaman-to-be-conferred-with-vir-chakra-on-independence-day

पुलवामा अटैक के बाद भारत का बालाकोट पर एयर स्‍ट्राइक के बाद पाकिस्‍तान  ने भी भारतीय सीमा पर बमबारी करने की मंशा से अपने जंगी जहाजों को भारत की सीमा के पार भेजा था. पाक के इस  दुस्साहस का मुंहतोड़ जवाब  भारत के वायु सेना के जाबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने बड़ी ही बहादुरी से दिया था जिसमें उन्होनें अमेरिकी F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था, उनके  इसी शौर्य और बहादुरी को सलाम करते भारत सरकार ने उन्हें गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्‍मानित करने की घोषणा की है,

इसके अलावा भारतीय वायुसेना के स्‍क्‍वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को भी बालाकोट में 27 फरवरी को हवाई संघर्ष के दौरान एक लड़ाकू नियंत्रक के रूप में उनकी भूमिका के लिए युद्ध सेवा मेडल से सम्‍मानित किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि 27 फरवरी को भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्‍तान के F-16 का उस वक्त पीछा किया था, जब वह भारतीय सीमा में घुस आया था. 90 सेकंड की डॉग फाइट (Dog Fight) के बाद अंततः: अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्‍तान के F-16 को उड़ा दिया. भारतीय उप महाद्वीप के आसमान में इस डॉग फाइट को न सिर्फ एक अनोखा कारनामा के रूप में देखा जा रहा है, बल्कि इसे भारतीय वायुसेना के पायलट के कौशल का शानदार नमूना भी करार दिया जा रहा है. अभिनंदन वर्तमान ने अमेरिका निर्मित F-16 फाइटर जेट को रूस निर्मित मिग -21 से उड़ाया. वायुसेना के जानकार इसे बड़ी कामयाबी मान रहे हैं.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help