एयर स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान ने विमानन कंपनियों के लिए खोला प्रतिबंधित वायुक्षेत्र

बालकोट एयर स्ट्राइक,पाकिस्तान एयरस्पेस खुला,एयर इंडिया,pakistan airspace news,india pakistan news,balakot air strike,india News,india News in Hindi,india Latest News,india Headlines,भारत समाचार

भारत और पाकिस्तान के बीच सामरिक स्तर पर रिश्तों में सुधार को लेकर पाकिस्तान ने मंगलवार को सभी व्यावसायिक एयरलांइसों के लिए अपने वायु क्षेत्र को खोल दिया. इससे भारतीय और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बड़ी राहत मिली है. गौरतलब है कि पुलवामा हमले के रुप में बालाकोट हवाई हमले के बाद पाकिस्तान ने अपने वायु क्षेत्र को बंद कर दिया था.

पाकिस्तान के इस कदम से अंतरराष्ट्रीय विमानन  कंपनियों के साथ ही  साथ भारत की निजी विमानन कंपनी एअर इंडिया को भी राहत मिलेगी. क्योंकि एयर स्ट्राइक के बाद से  विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मार्गों को फिर से निर्धारित करने के कारण एअर इंडिया को करीब 491 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

पाकिस्तान के नागर विमानन प्राधिकरण ने भारतीय मानक समय के अनुसार पूर्वान्ह लगभग 12 बजकर 41 मिनट पर ‘नोटिस टू एयरमैन’ (नोटम) जारी करते हुए कहा कि तत्काल प्रभाव से प्रकाशित एटीएस (वायु यातायात सेवा) मार्गों पर सभी तरह के असैन्य यातायात के लिए पाकिस्तानी वायुक्षेत्र को खोल दिया गया है.

पाकिस्तान के इस कदम  से भारत ने भी ‘संशोधित नोटम’ जारी कर कहा कि दोनों देशों के बीच सामान्य वायु यातायात परिचालन बहाल हो गया है

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help