रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज फ्रांस के सैन्य बलों की मंत्री फ्लोरेंस पार्ली के साथ की दूसरी मुलाकात

Defense Minister Rajnath Singh, India, France, Rafael, Terrorism,रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भारत, फ्रांस, राफेल, आतंकवाद,Hindi NeDefense Minister Rajnath Singh, India, France, Rafael, Terrorism,रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भारत, फ्रांस, राफेल, आतंकवाद,Hindi News, News in Hindiws, News in Hindi

तीन दिन की अधिकारिक मुलाकात के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस की यात्रा पर हैं. यह दौरा राजनाथ सिंह का 8 अक्तूबर, 2019 से शुरु हुआ था ,जिसमें रक्षा मंत्री ने पेरिस में फ्रांस के सैन्य बलों की मंत्री फ्लोरेंस पार्ली के साथ दूसरी भारत-फ्रांस मंत्री स्तरीय वार्षिक रक्षा वार्ता की.

वार्षिक रक्षा वार्ता के दौरान दोनों मंत्रियों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग पर व्यापक समीक्षा की. दोनों राजनेताओं ने वर्तमान क्षेत्रीय व अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया. व  दोनों पक्षों ने रक्षा से संबंधित आधिकारिक और संचालन स्तर पर बातचीत की व उन्हें सुदृढ़ बनाने पर चर्चा की. दोनों देशों ने संयुक्त रक्षा अभ्यासों-शक्ति, वरुण और गरुड़ के कार्य क्षेत्र को विस्तार देने पर सहमति व्यक्त की.

दोनों देशों ने यह स्वीकार किया कि हिंद महासागर क्षेत्र में भारत-फ्रांस साझेदारी रणनीतिक और सुरक्षा हितों को संरक्षित करने और बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है. दोनों मंत्रियों ने हिंद महासागर क्षेत्र में भारत-फ्रांस सहयोग के संयुक्त रणनीतिक विजन (मार्च 2018) में उल्लिखित कार्यों को जारी रखने की बात कही. दोनों मंत्रियों ने आतंकवाद के खिलाफ द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने की भी पुष्टि की.

07 अक्टूबर को राजनाथ सिंह ने फ्रांस द्वारा भारत को दिए जा रहे 36 राफेल विमानों में से पहला विमान प्राप्त करने के लिए आयोजित एक समारोह में भाग लिया.

भारतीय प्रतिनिधिमंडल में रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार, रक्षा मंत्रालय तथा तीनों सशस्त्र सेनाओं के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help