क्रिकेट विश्व कप 2019 को लेकर टीम इंडिया का एलान

icc cricket world cup, icc cricket world cup 2019, cricket world cup, cricket world cup 2019, team india squad for world world cup, bcci, team india for world cup, kl rahul, vijay shankar, virat kohli, ms dhoni

विश्व कप क्रिकेट के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान BCCI ने सोमवार को कर दिया है. जिसमें टीम इंडिया विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार विश्व कप खेलेगी. बीसीसीआई की सिलेक्शन कमेटी ने इस बार युवा ऑल राउंडर विजय शंकर को मौका दिया है. इनके अलावा महिलाओं पर आपतिजनक टिप्पणी के लिए कोर्ट के फटकार को के. एल राहुल, केदार जाधव को भी टीम में जगह दी गई है.

वही वर्लड कप 2019 में टीम इंडिया की विकेटकीपिंग की कमान संभलाने के लिए चल रहे पसोपेश को आज भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने खत्म करते हुए महेंद्र सिंह धोनी का नाम विकेटकीपर के रुप में फाइनल कर दिया व दूसरे विकेट कीपर के रुप में टीम में दिनेश कार्तिक को जगह दी गई है. जबकि रिषभ पंत को विश्व कप के लिए टीम से बाहर ही रखा गया है.

टीम इंडिया के मौजूदा कैप्टन विराट कोहली का यह तीसरा विश्व कप होगा. कोहली पहली बार साल 2011 में टीम इंडिया का हिस्सा रहे थे. उसके बाद उन्होंने साल 2015 में भी टीम इंडिया में अपनी जगह बनाई थी. 2019 विश्व कप के लिए चुने गए टीम इंडिया के 6 खिलाड़ियों के लिए यह दूसरा विश्व कप होगा. इन खिलाड़ियों में रोहित शर्मा, शिखर धवन, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी हैं. दिनेश कार्तिक ने साल 2007 में अपना पहला विश्व कप खेला था, उसके बाद उन्हें 2011 और 2015 विश्व कप के लिए टीम इंडिया में जगह नहीं दी गई थी. जबकि बाकी के 5 खिलाड़ियों ने साल 2015 में अपना पहला विश्व कप खेला था. इनके अलावा टीम इंडिया के 7 खिलाड़ियों के लिए यह पहला विश्व कप होगा. इन खिलाड़ियों में केएल राहुल, विजय शंकर, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं.

यहां देखें विश्व कप के लिए 15 सदस्यों वाली टीम इंडिया की पूरी लिस्ट-

1. विराट कोहली (कप्तान)
2. रोहित शर्मा
3. शिखर धवन
4. केएल राहुल
5. विजय शंकर
6. महेंद्र सिंह धोनी
7. केदार जाधव
8. दिनेश कार्तिक
9. रविंद्र जडेजा
10. हार्दिक पांड्या
11. युजवेंद्र चहल
12. कुलदीप यादव
13. भुवनेश्वर कुमार
14. मोहम्मद शमी
15. जसप्रीत बुमराह

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help