जिंदगी जीने के लिए खुश रहना है जरुरी

lifestyle, Spritual ,long weekend list of 2019, 2019 weekend list, Happiness, Success of key,Lifestyle and Relationship travel-tourism lifestyle hindi news, AVM news

खुश रहना है जरुरी, रोज़ रोज़ की टेंशन में जो बहुत खास चीज़ है, जिसे हम भूल जाते है वो है हमारी खुशी. खुश रहने से हमारे स्वस्थ्य पर भी सकारत्मक प्रभाव पड़ता है इसलिए जीवन जीने के लिए खुशी बहुत जरुरी है, जब हम मायूस से होने लगते है तो तनाव बढ़ जाता है, तनाव से डिप्रेशन ,ब्लड प्रेशर जैसी कई बीमारियां घेर लेती है लोग सोचते है की ये मिल जाये तो टेंशन ख़त्म हो जाये, ऐसा हो जाये तो कोई टेंशन नहीं होगी, जबकि ऐसा नहीं है, इंसान की जरूरते कभी ख़त्म नहीं होती .

तो जलिए जानते है कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप अपनी जिंदगी के हर तनाव को कर देंगे पल भर में छू मंतर, तो इस प्रकार हैः

हमेशा पॉजिटिव रहे – सकारत्मकता खुशी का पहला नियम है, नकारत्मकता तन और मन दोनों को प्रभावित करती है, आप कल को लेकर ज्यदा न सोचे, जो होगा अच्छा ही होगा कल की फ़िक्र में आज की ज़िंदगी बर्बाद न करें .

नजर अंदाज करना सीखे – यदि कोई आपको कुछ कहता है बुरा भलता कहता है तो उसे नज़र अंदाज करे क्योंकि अक्सर लोग अपनी कमी से पहले दूसरे की कमी को गिनाते है, ऐसे लोगों को नज़र अंदाज करे.

दुसरों के लिए अच्छा सोचे – अपने से जायदा दूसरो के लिए करने में वाकई में जो खुशी का एहसास होता है, वो खुशी ही कुछ और होती है दूसरो को खुशी दें अपनी खुशी बाटें.

खुश रहना आपका हक़ है -अगर आप सोचते है की हमारे जीवन में खुशी नहीं है तो आप वाकई में खुश नहीं रह सकते क्यूंकी आपकी जैसी सोच होती है घटित भी वैसा ही होता है .

जितना मिला उतना बहुत है– एक ऐसी सोच पैदा करें, जिससे आपको खुशी. मिले धैर्य बनाने के साथ ये सोच रखे जितना मिला उतना बहुत है, अगर ये बात आपके जीवन में है तो खुशी जरूर मिलेगी .

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help