प्रणव मुखर्जी समेत दो लोगों को मिला भारत रत्न, समारोह से गायब रहा गांधी परिवार

Bharat Ratna, Bharat Ratna Pranab Mukherjee, Congress, Gandhi Family, Sonia Gandhi, Rahul Gandhi, Priyanka Gandhi, Dr Manmohan Singh, President House, Pm Narendra Modi, Amit shah

गुरुवार को पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) को देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न (Bharat Ratna) से सम्मानित किया गया. प्रणव मुख्रिजी के साथ दो अलग क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्तियों को भी इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है,

इस पुरस्कार की खास बात यह रही की हर साल की तरह राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) को भारत रत्‍न पुरस्‍कार से नवाजा. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे, लेकिन गांधी परिवार से कोई नहीं था. न तो कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और न ही यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी (Sonia Gandhi).

मिली जानकारी के मुताबिक राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को राष्ट्रपति भवन के जरिए समारोह में शिरकत करने के लिए आमंत्रित किया गया था. फिर भी राहुल गांधी शामिल नहीं हुए.

इसके साथ ही कांग्रेस की तरफ से नेता आनंद शर्मा, अहमद पटेल, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, जनार्दन द्विवेदी, आरपीएन सिंह, सुष्मिता देव और शशि थरूर समारोह में शामिल हुए. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अलावा राष्ट्रपति कोविंद ने असम के पार्शव गायक भूपेन हजारिका को मरणोपरांत इस पुरस्कार से नवाजा गया, जिसे लेने के लिए उनके बेटे तेज हजारिका  ने ग्रहण किया. वहीं, नानाजी देशमुख का अवार्ड दीनदयाल रिसर्च इंस्टीट्यूट के चेयरमैन वीरेंद्रजीत सिंह ने प्राप्त किया. नानाजी देशमुख को भी यह पुरस्कार मरणोपरांत मिला है.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help