पाकिस्तान में जल्द ही बंद हो सकती है सभी डिजिटल सेवाएं

फेसबुक, ट्विटर, गूगल, Twitter, Social media ban Pakistan, Imran Khan, google, facebook, facbook service pakistan, News, News in Hindi, Latest News, Headlines, बिज़नस न्यूज़ समाचार

हर मोर्चे पर पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को मिल रही करारी बेइज्जती के बाद उसकी आर्थिक व्यवस्था की कमर चरमरा सी गई है, क्योंकि पाकिस्तान में किस तरह के आर्थिक हालात पैदा है. उस से पूरी दुनिया को पता है कि वहां आम जनता को दो जून की रोटी मिलना कितना मुश्किल होता जा रहा है फिर भी देश के सियासत के सियासतदान को इसकी परवाह ना के बराबर है. जिसको लेकर पाकिस्तान के बाशिंदों के लिए एक बुरी खबर सामने आ रहीं है अब उनसे एंटरटेनमेंट का जरिए भी जल्द छीने जा सकते है.

बता दें कि डिजिटल मीडिया दिग्गज कंपनियां जल्द ही फेसबुक, (Facebook) ट्वीटर (twitter) और गूगल (google) पाकिस्तान में अपनी सर्विस बंद कर सकती है. सोशल मीडिया के लिए जारी किए गए इमरान खान के नए रेगुलेशन को लेकर इन कंपनियों ने आपत्ति जताई है. इनके ग्रुप एशिया इंटरनेट कोएलिशन (AIC) ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को चिट्ठी लिखकर कहा है कि अगर इस कानून में संशोधन नहीं किया गया तो वे पाकिस्तान में अपनी सर्विसेज बंद कर देंगे.

चिट्ठी में लिखा कि नए नियमों के तहत एआइसी सदस्यों के लिए पाकिस्तानी यूज़र्स और कारोबारों को सेवा मुहैया कराना बेहद कठिन हो जाएगा. 2010 में स्थापित AIC एक इंडस्ट्री एसोसिएशन है और फेसबुक, गूगल, ट्वीटर, याहू, ऐपल, अमेज़न और लिंकडिन जैसी इंटरनेट और टेक्नोलॉजी कंपनियां इसकी मेंबर हैं.

AIC ने कहा कि हम नए रेगुलेशन को लेकर पूरी तरफ खिलाफ नहीं हैं, पाकिस्तान में पहले से ही ऑनलाइन कंटेट के लिए कड़े रेगुलेशन हैं. लेकिन अब तक इंडिविजुअल के फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन और प्राइवेसी से जुड़ी शिकायतों को लेकर सरकार की तरफ से उचित कदम नहीं उठाए गए हैं.

क्या है नए कानून में…

सोशल मीडिया के नए रेगुलेशन के तहत इन कंपनियों को इस्लामाबाद में अपना ऑफिस खोलना होगा, पाकिस्तान में ही डेटा सेंटर भी बनाना होगा. इसके अलावा यूज़र्स के डेटा को भी शेयर करने की बात कही गई है. AIC की तरफ से कहा गया कि वह यूज़र्स के डेटा के साथ किसी तरह का समझौता नहीं कर सकता है. यह उनकी प्राइवेसी और फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन के खिलाफ होगा.

कानून तोड़ने पर 50 करोड़ का जुर्माना

लोकल सर्वर, कहे जाने पर विदेशों में रह रहे पाकिस्तानियों के अकाउंट बंद करने, धार्मिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर संवेदनशीलता का ध्यान रखना होगा. कानून तोड़ने पर 50 करोड़ पाकिस्तानी रुपये का जुर्माना चुकाना होगा.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help