चुनाव से पहले चुनावी पूर्वानुमान में देश भर में खिला कमल

Exit poll 2019, Exit poll 2019 Live, Exit poll result, Exit poll results, West Bengal Exit Poll Results, Bengal exit poll, Exit polls, lok sabha election exit poll,Mamata Banerjee, bjp, tmc, एग्जिट पोल 2019, एग्जिट पोल 2019 लाइव, एग्जिट पोल के नतीजे, एग्जिट पोल के नतीजे, पश्चिम बंगाल के एग्जिट पोल के नतीजे, बंगाल के एग्जिट पोल, एग्जिट पोल, लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल, ममता बनर्जी, बीजेपी, टीएमसी

देश के सबसे बड़ा त्यौहार खत्म हो गया है ,जिसमें युवाओं से लेकर बुजुर्गों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया है. जिसके कारण देश का बड़ा त्यौहार यानी लोकसभा चुनाव 2019 रविवार को संपन्न हुआ, जिसके बाद से पार्टियों की नजर चुनाव परिणाम पर टिकी हुई है, चुनाव परिणाम के आने से पहले चुनावों के पूर्व अनुमानों के आने के कारण राजनीतिक गलियारों में हलचल मची हुई है, जहां एक तरफ बीजेपी के खेमे में ढोल, ताशों व  नगाड़ों का इंतजाम हो रहा है, वही विपक्षी खेमों में मातम का माहौल है पर वह अभी भी यही कह रहे है कि यह पूर्वानुमान है असल नतीजे आने के बाद ही सब स्पष्ट होगा.

वहीं कुछ दिन से बंगाल की सियासत में जितनी गर्मी देखी जा रही है वह 2019 पोल के पूर्वानुमान से और भी हवा मिल गई है जिसके बाद से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने एक्जिट पोल को अटकलबाजी करार देते हुए कहा कि उन्हें ऐसे सर्वेक्षणों पर भरोसा नहीं क्योंकि इस रणनीति का इस्तेमाल ईवीएम में गड़बड़ी करने के लिए किया जाता है.

रविवार को सातों चरण के चुनाव संपन्न होने के बाद आए ज्यादातर एक्जिट पोल में भाजपा नीत राजग को बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है. बनर्जी ने ट्वीट कर लिखा कि मैं एक्जिट पोल के कयासों पर भरोसा नहीं करती. यह रणनीति अटकलबाजी के जरिए हजारों ईवीएम को बदलने या उनमें हेरफेर करने के लिए प्रयुक्त होती है. मैं सभी विपक्षी पार्टियों से एकजुट, मजबूत और साहसी रहने की अपील करती हूं.

कुछ एक्जिट पोल पश्चिम बंगाल में टीएमसी को 24 सीटें, भाजपा को 16, कांग्रेस को दो और वाम मोर्चे को शून्य सीट जीतते हुए दिखा रहे हैं. ‘टाइम्स नाउ’ की ओर से प्रसारित दो एक्जिट पोल में राजग को 296 एवं 306 सीटें दी गईं जबकि कांग्रेस नीत संप्रग के लिए 126 एवं 132 सीटों का अनुमान जताया गया. लोकसभा के अंतिम चरण में रविवार को आठ राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की 59 सीट पर करीब 61 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help