अनुछेद 370 के बाद गिलगित-बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान की बढ़ी मुसीबतें

world,other,protest in Gilgit Baltistan, protest in Gilgit Baltistan against pakistan, protest in Gilgit Baltistan, protest against pakistan, गिलगिट-बाल्टिस्तान में पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन, गिलगिट-बाल्टिस्तान, पाकिस्तान,News,International News,Other other world hindi news

भारत की संसद में  धारा 370 के खत्म हो जाने के बाद से पाकिस्तान जिस तरह से बौखलाया है उसमें कोई अचरज नहीं है क्योंकि अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान आर्टिकल 370 हटाए जाने को  लेकर पहले ही अपनी संसद में फजीहत झेल रहे हैं तो दूसरी ओर भारत, कूटनीतिक रूप से पाकिस्तान को नुकसान पहुंचा रहा है.

दोनों तरफ से पड़ रही मार से इमरान के साथ पाकिस्तान की राजनीतिक व्यवस्था भी चरमरा सी गई है. इस बीच पाकिस्तान के लिए एक नई मुसीबत पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान में शुरू हो गई है.

गिलगित-बाल्टिस्तान में लोगों ने पाकिस्तान के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. गिलगित-बाल्टिस्तान में लोगों ने जमीन, संपत्ति, और संसाधनों के मुआवजे की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया. यह जमीनें पहले गिलगित हवाई अड्डे के निर्माण सहित विकास के नाम पर पाकिस्तान सरकार द्वारा अधिग्रहण की गई थीं.

इससे पहले पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान के लोगों ने खुला पत्र लिखकर कहा है कि पाकिस्तान सिर्फ उनकी देखभाल करने वाला है. उनकी रिहायश वाला यह हिस्सा वस्तुत: जम्मू-कश्मीर राज्य का भाग है. पाकिस्तान की हैसियत देखभाल करने वाले से ज्यादा की नहीं है.  उसे सीमाएं बदलने का कोई अधिकार नहीं है. यह खुला पत्र जम्मू-कश्मीर की आजादी की मांग करने वाले संगठनों को संबोधित है.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help