शीर्ष महिला धाविका दुती चंद के गोल्ड हासिल करने पर राष्ट्रपति समेत सभी नेताओं ने दी बधाई

Dutee chand, university games 2019, Sports News in Hindi, Other Sports News in Hindi, Other Sports Hindi News

भारत की शीर्ष महिला धाविका दुती चंद ने इटली में चल रहे वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में गोल्ड मेडल जीत कर इतिहास रच दिया है. दुती ने 30वें समर यूनिवर्सिटी गेम्स में 100 मीटर कॉम्पिटिशन का गोल्ड मेडल अपने नाम किया है.

दुती की इस जीत पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें जीत की बधाई दी है. राष्ट्रपति के अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने  भी दुती चंद को 100  मीटर महिला दौड़ में स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी है. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘असाधारण खिलाड़ी की असाधारण उपलब्धि! महिला 100 मीटर स्पर्धा के फाइनल मुकाबले में कड़े परिश्रम और काबिलियत से स्वर्ण पदक जीतने के लिए बधाई.

खेल मंत्री किरन रिजिजू ने भी दुती को बधाई दी. रिजिजू ने रेस का एक वीडियो भी अपने हैंडल से शेयर किया.

दुती चंद ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 11.32 सेकंड का समय निकाला. स्विट्जरलैंड की डेल पोंट (11.33 सेकंड) दूसरे और जर्मनी की क्वायाई (11.39 सेकंड) तीसरे स्थान पर रहीं। दुती ने 30वें समर यूनिवर्सिटी गेम्स में 100 मीटर कॉम्पिटिशन का गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. 11.24 सेकंड का राष्ट्रीय रिकॉर्ड रखने वाली दुती किसी वैश्विक इवेंट की 100 मीटर रेस में गोल्ड जीतने वाली पहली महिला बन गईं.

खेल के इस संस्करण में भारत के लिए यह पहला गोल्ड मेडल है। इससे पहले यूनिवर्सिटी गेम्स के इतिहास में किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने 100 मीटर स्पर्धा के फाइनल में भी जगह नहीं बनाई थी.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help