मेट्रो में आई खराबी दूर करने के लिए DMRC जर्मनी से मांगेगी मदद

Delhi news, dmrc, delhi metro, blue line, glitches in blue line, Delhi NCR News in Hindi, Latest Delhi NCR News in Hindi, Delhi NCR Hindi Samachar,दिल्ली मेट्रो,ब्लू लाइन,जर्मनी के इंजीनियर,News,National News national, hindi news, AVM news

दो दिन से चल रही दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन पर सिग्नल की खामी को 24 घंटे बाद भी पूरी तरह से ठीक नहीं करल पाए है. बता दें कि यह खामी नोएडा सिटी सेंटर/वैशाली से द्वारका रूट पर ज्यादा है, जिसके अंतर्गत ट्रेनों की लोकेशन ऑपरेशनल कंट्रोल सेंटर को नहीं मिल पा रही थी.

इसके चलते ट्रेनों को मैन्युअल मोड से चलाया गया, इसी के कारण वैशाली की ओर से आने वाली ट्रेनों को यमुना बैंक पर रोक कर, उसे वैशाली भेजा रहा है. गौरतलब है कि बुधवार दोपहर 12 बजे से गुरुवार रात 10 बजे तक लगातार यात्री तकनीकी दिक्कत से जूझते रहे. ब्लू लाइन पर यात्रियों को पंद्रह से बीस मिनट के अंतराल पर मेट्रो मिली.

नोएडा और गाजियाबाद को दिल्ली से जोड़ने वाली मेट्रो की सबसे लंबी व पुरानी ब्लू लाइन पर लगातार सिग्नल की दिक्कत आ रही है. ब्लू लाइन पर दो हफ्ते में तीसरी बार तकनीकी खामी के चलते यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ी.
दिल्ली मेट्रो मुख्यालय (बाराखंबा) स्थित ऑपरेशनल कंट्रोल सेंटर में ब्लू लाइन के 17 इंटरलॉकिंग प्वाइंट (जहां से ट्रेन की लोकेशन सेंट्रल कंट्रोल रूम को जाती है) से सिग्नल की दिक्कत शुरू हुई.
यमुना बैंक, नोएडा व आनंद विहार प्वाइंट पर दिक्कत जारी.

मेट्रो प्रबंधन के मुताबिक, बृहस्पतिवार दोपहर 12 बजे तक पांच इंटरलॉकिंग प्वाइंट को ठीक कर लिया गया. हालांकि यमुना बैंक, नोएडा सेक्टर-16, आनंद विहार मेट्रो स्टेशन इंटरलॉकिंग प्वाइंट पूरी तरह ठीक नहीं हो पाए, इसलिए वैशाली से आने और जाने वाली ट्रेनों को यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन पर रोका जा रहा था. इन तीन प्वाइंट पर इंजीनियर्स की टीम सिग्नल की जांच व निगरानी कर रही हैं.

तकनीकी खराबी दूर करने के लिए जर्मनी से मदद मांगी
डीएमआरसी के प्रवक्ता अनुज दयाल ने बताया कि सॉफ्टवेयर में तकनीकी खामी के कारण ब्लू लाइन पर मेट्रो सेवा को लेकर दिक्कत हुई. हालांकि तकनीकी खराबी को दूर करने के लिए जर्मनी से मदद मांगी है. ये कंपनी जर्मन की है और वहां इससे जुड़े विशेषज्ञ मौजूद हैं. जल्द ही वहां से मदद मिलने के बाद इस तकनीकी खराबी को दूर किया जाएगा.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help