विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे इक्‍वाडोर दूतावास में हुआ गिरफ्तार

British, Police, Wikileaks founder Julian Assange, London - अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़,अंतर्राष्ट्रीय समाचार

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को गुरुवार को ब्रिटिश पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. यह गिरफ्तारी इक्‍वाडोर दूतावास में 2012 से शरण पाए विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे की शरण पाने वाली मियाद के वापस लेने के बाद की गई है, जिसके अंतर्गत इक्‍वाडोर  एंबेसी ने ब्रिटिश पुलिस को असांजे के अपने यहां होने की सूचना दी जिससे असांजे की गिरफ्तारी संभव हो सकी.

असांजे की गिरफ्तारी पर ब्रिटिश पुलिस ने कहा कि इक्‍वाडोर ने जो शरण असांजे को दे रखी थी, उसको वापस लेने के बाद राजदूत ने पुलिस को दूतावास के अंदर बुलाया था, जहां असांजे को गिरफ्तार कर लिया गया.
British, Police, Wikileaks founder Julian Assange, London - अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़,अंतर्राष्ट्रीय समाचार

असांजे साल 2012 से इक्वाडोर दूतावास में एक रिफ्यूजी के तौर पर रहे थे, ताकि वह स्‍वीडन प्रत्‍यर्पण से बच सके. स्‍वीडन के जांचकर्ता उनसे यौन उत्‍पीड़न के मामले में पूछताछ करना चाहते हैं. उस जांच को बाद में छोड़ दिया गया था, लेकिन असांजे को डर था कि उसे अमेरिका में आरोपों का सामना करने के लिए प्रत्यर्पित किया जा सकता है, जहां संघीय अभियोजक विकीलीक्स की जांच कर रहे हैं.

ऑस्ट्रेलियाई नागरिक असांजे ने 2012 में लंदन के इक्‍वाडोर दूतावास में आश्रय की मांग की थी और तब से वह वहीं रह रहा था. पुलिस ने कहा कि असांजे को लंदन के एक केंद्रीय पुलिस स्टेशन में हिरासत में रखा गया है और उसे वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help