शुरुआती रुझानों में BJP को भारी बहुमत

India Election Results 2019 Live Updates: इंतजार की घड़िया खत्म हो चुकी हैं लोकसभा चुनाव 2019 के रुझान सामने आ रहे हैं. फाइनल नतीजे आने में थोड़ी देरी हो सकती है, जैसा कि चुनाव आयोग पहले ही घोषित कर चुका है। चुनाव आयोग ने उम्मीद जताई है कि मतगणना के फाइनल नतीजे आने में रात दस बजे तक का या इससे भी ज्यादा समय लग सकता है। हालांकि, रुझान थोड़ी देर में सामने आने लगेंगे.

मतगणना के सबसे तेज और भरोसेमंद रुझानों के लिए दिन भर आप हमारे साथ बने रहिए। जागरण अपने सहयोगियों मीडिया संस्थानों की मदद से देश के कोने-कोने से आपको सबसे तेज और विश्वसनीय रुझान देने वाला है। इसके लिए जागरण मीडिया समूह की टीमें सुबह पांच बजे से ही तैनात हैं।

जैसे-जैसे रुझान सामने आएंगे, देश के लोकतंत्र की तस्वीर स्पष्ट होती जाएगी। साथ ही, ये भी पता चल जाएगा कि चुनाव के पहले शुरू हुई महागठबंधन की कवायद कितनी सफल रही है। एग्जिट पोल के रुझानों से एक तरफ एनडीए गदगद है तो दूसरी तरफ विपक्ष न केवल एग्जिट पोल, बल्कि पूरी चुनावी प्रक्रिया पर ही सवाल उठा रहा है।

ईवीएम पर शंका-आशंका को लेकर विपक्ष के विरोध के बीच विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश की भावी सियासी तस्वीर क्या होगी, आज इसका फैसला हो जाएगा। देश के 90 करोड़ वोटरों में से 60 करोड़ से ज्यादा ने अगले पांच साल के लिए किसे अपना भाग्यविधाता चुना है, इस पर से भी पर्दा उठ जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनाम राहुल गांधी और विपक्ष के बीच करीब दो माह चली चुनावी जंग में किसे मिलेगा ताज और कौन होगा सरताज, यह भी साफ होगा। वहीं, परिणाम अनुकूल नहीं आने पर विपक्षी नेताओं के हिंसा के भड़काऊ भाषणों को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गंभीरता से लिया है। मंत्रालय ने देश के सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों (डीजीपी) को भेजे पत्र में गुरुवार को हिंसा की आशंकाओं को देखते हुए सतर्क रहने को कहा है।

चूंकि कानून-व्यवस्था पूरी तरह से राज्य सरकार के अधीन है, इसीलिए राज्य सरकारों को मतगणना के दिन भी इसे बनाए रखने को कहा गया है। डीजीपी और मुख्य सचिवों से मतगणना केंद्रों के पास पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात रखने को कहा गया ताकि किसी भी अप्रिय घटना को होने से रोका जा सके।

लोकसभा चुनाव के तहत देशभर में 542 संसदीय सीटों हुए मतदान की गिनती गुरुवार को सुबह आठ बजे शुरू होगी। पहली बार ईवीएम गणना के साथ मतदाता सत्यापित पेपर ऑडिट पर्चियों (वीवीपैट) का मिलान किए जाने के कारण, देर शाम तक परिणाम आने की संभावना है।

Lok Sabha Election 2019 Result Live Updates:

12.12 बजे: हैदराबाद से मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के नेता असुद्दिन औवेसी 85,000 वोटों से आगे चल रहे है।

12.08 बजे: आज शाम बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक, पीएम मोदी भी हो सकते हैं शामिल।

11.58 बजे: महाराष्ट्र में पूर्व गृहमंत्री और कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंडे सोलापुर से पीछे चल रहे है। वहीं, एनसीपी की सुप्रिया सुले बारामती से बढ़त बनाए हुए हैं।

11.50 बजे: अमेठी में राहुल गांधी पीछे चल रहे हैं, वहीं स्मृति ईरानी 4,500 वोटों के साथ बढ़त बनाए हुए है।

11.45 बजे: रूझानों के मुताबिक, साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा कि निश्चित ही मेरी जीत विजय होगी, मेरी विजय में धर्म की विजय होगी, अधर्म की नाश होगाष मैं भोपाल की जनता का आभार देती हूं।

11.35 बजे: उरी सीट से भाजपा उम्मीदवार और राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा 700 वोटों से फिलहाल, आगे हो गए हैं।

11.35 बजे: सुलतानपुर सीट से मेनका गांधी लगभग 10,000 वोटों से पीछे चल रही हैं। केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा भी फिलहाल, पिछड़ रहे है।

11.30 बजे: गुजरात के गांधीनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन ने अपने घर के बाहर मे मीडिया से मुलाकात की।

11.25 बजे:  अभी चक सामने आ रहे रुझानों में गुजरात, बिहार, दिल्ली, उत्तराखंड, महाराष्ट्र से कांग्रेस का सूपड़ा साफ होता जा रहा है।

11.15 बजे: मतगणना के बीच कांग्रेस का मंथन शुरू, राहुल गांधी ने मिलन के प्रियंका गांधी पहुंची।

11.08 बजे: शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी दफ्तर जाएंगे।

11.00 बजे: पश्चिम बंगाल की बशीरहाट सीट से TMC कैंडिडेट और फिल्म एक्ट्रेस नुसरत जहां आगे है।

10.55 बजे: वाराणसी सीट से नरेंद्र मोदी 70 हजार वोट से आगे चल

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help