अयोध्या बाबरी मामले की सुनवाई कर रहे स्पेशल सीबीआई जज ने मांगी पुलिस सुरक्षा

Ayodhya Ram Janmabhoomi controversy, demand for hearing soon, Supreme court, अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद, जल्द सुनवाई की मांग, संविधान पीठ, सुप्रीम कोर्ट

10 दिन से लगातार हो रही अयोध्या बाबरी विवाद के आपराधिक मामले की सुनवाई कर रहे स्पेशल सीबीआई जज ने सुप्रीम कोर्ट को खत लिखकर पुलिस सुरक्षा की मांग की है. सुप्रीम कोर्ट ने जज की मांग को जायज मानते हुए यूपी सरकार से जवाब मांगा है. गौरतलब है कि इस मुकदमें में बड़े बड़े कद्वावर  नेताओं के नाम जुड़े है जिनमें लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती, विनय कटियार जैसे बड़े बीजेपी नेता शामिल है.

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई कर रहे जज एस के यादव का कार्यकाल 6 महीने और बढ़ाया था. जज 30 सिंतबर को रिटायर हो रहे थे. मामले में सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को दो हफ्ते में जवाब देने को कहा है. ये मामला इन दिनों लखनऊ की निचली अदालत में चल रहा है. अप्रैल 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने इन नेताओ के खिलाफ आपराधिक साजिश की धारा को बहाल किया था.

सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालत को मामले की रोज़ाना सुनवाई करके इस मामले को 2 साल के भीतर निपटाने को कहा था. लेकिन वक़्त पूरा होने पर भी मुकदमा अंजाम तक नहीं पहुंचा. जज एस के यादव 30 सितंबर को रिटायर होने वाले थे. लिहाजा उनका कार्यकाल भी बढ़ाना पड़ा.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help