सपा बसपा गठबंधन टूटने की कगार पर, बसपा लड़ेगी अकेले यूपी विधानसभा चुनाव

Akhilesh Yadav Mayawati Alliance, Akhilesh Yadav on SP-BSP coalition, Akhilesh Yadav, SP-BSP coalition, SP-BSP, Akhilesh Yadav, BSP Supremo Mayawati, Mayawati Review Meeting, SP BSP alliance, BSP to contest bypolls alone, SP BSP alliance, Lok Sabha Elections 2019, Election Results 2019, Mayawati latest news, सपा बसपा गठबंधन संकट में, Latest news in Hindi

लोकसभा चुनावों में बीजेपी से  विपक्षी पार्टियों को मिली करारी शिकस्त के बाद हर पार्टी का गणित फेल होता नजर आ रहा है, क्योंकि करीब 30 साल बाद ऐसा मौका है जब किसी पार्टी को बहुमत के साथ जनादेश मिला है, इसी जनादेश के कारण देश में बीजेपी के अलावा सभी क्षेत्रीय व राष्ट्रीय पार्टियों की नींद उड़ा रखी है, फिर चाहे वे दिल्ली में आप पार्टी हो राष्ट्रीय राजनीति में कांग्रेस हो.

यहां गौरतलब है कि बीजेपी के अभेद खिलो को भेदने के लिए यूपी लोकसभा के लिए सपा और बसपा में गठबंधन भी हुआ पर कमल के हाथों हाथी बेबस दिखा व साइकिल की रफ्तार कम पड़ गई, जिसके बाद से मायावती और अखिलेश यादव का यह गठबंधन टूटने की कगार पर आ खड़ा हुआ है, जिसकी पहली बुनियाद बसपा सुप्रीमों ने आज औपचारिक तौर पर प्रेस वार्ता करके बयान जारी किया है कि वह आगामी यूपी विधानसभा चुनावों में सपा के साथ न लड़के उनकी पार्टी अकेले ही इस चुनाव में उतरेंगी.

वहीं बसपा सुप्रीमों की अधिकारिक प्रेस वार्ता के बाद अखिलेष यादव ने भी उन्हें करारा जवाब देते हुए कहा है कि  अखिलेश यादव ने कहा है कि मायावती के जरिए गठबंधन पर जो भी कहा गया है हम उस पर सोच विचार कर फैसला करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि समाजवादी पार्टी भी उपचुनाव के लिए तैयार है. अखिलेश यादव ने यह भी कहा कि सपा अकेली उपचुनाव लड़ने पर हम विचार करेगी.

मायावती ने इस दौरान ऐलान किया कि बीएसपी विधानसभा उपचुनाव में अकेले लड़ेगी. अब 50 फीसदी वोट का लक्ष्य लेकर राजनीति करनी है. मायावती के इस रुख के बाद यूपी में अब सपा-बसपा गठबंधन टूट की कगार पर दिख रहा है.

लोकसभा चुनाव में सपा-बसपा गठबंधन को यूपी की 80 में से मात्र 15 सीटें ही मिलीं. बीएसपी को 10 सीटों पर और सपा को पांच सीटों पर जीत हासिल हुई. समाजवादी पार्टी अपने परिवार की भी तीन सीटें हार गई. इसमें कन्नौज, फिरोजाबाद और बदायूं शामिल हैं.

 

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help