20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर पहले चरण के मतदान की प्रकिया शुरु

elections,lok sabha,First Phase Polling Start, Lok sabha Elections 2019, elections, lok sabha

देश के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में आज से सत्ता में उचित शासनकार को लाने की होड़ शुरु हो गई है जिसके लिए आज सेसभी राजनीतिक पार्टीयों लेकर 19 मई देश के विभिन्न राज्यों में सत्ता में अपनी पकड़ को मजबूत करने की होड़ मची रहेगी.

गौरतलब है कि आज से देश के लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर राजनीतिक के दिग्गजो की किस्मत का फैसला होनाहै. वही दूसरी तरफ चार राज्यों की विधानसभा सीटों पर बृहस्पतिवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया. 91 लोकसभा सीटों पर पहले चरण के मतदान में कुल 1279 उम्मीदवार मैदान में हैं.

पहले चरण के मतदान में जिन प्रमुख नेताओं की राजनीतिक किस्मत ईवीएम में कैद होने वाली है उनमें केन्द्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह, नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, किरण रिजीजू, कांग्रेस की रेणुका चौधरी, एआईएमआईएम के असदउद्दीन ओवैसी के नाम शामिल है, जिन्हें इस बार अपने 5 सालों के काम का नतीजा आज सिर्फ 10 घंटे की वोंटिग में मिल जाएगा.

वही इस चरण में रालोद प्रमुख अजीत सिंह का मुकाबला उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर सीट पर भाजपा के संजीव बालियान से है जबकि उनके बेटे जयंत चौधरी बागपत सीट पर केन्द्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह को चुनौती दे रहे हैं. लोजपा प्रमुख एवं केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान के पुत्र एवं सांसद चिराग पासवान बिहार में जमुई सीट से उम्मीदवार हैं.
वहीं यूपी में गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट 13 प्रत्याशी ही चुनाव मैदान में आमने-सामने होंगे, जिसमें बीजेपी के महेश शर्मा, कांग्रेस के अरविंद सिंह चौहान आदि है.

उल्लेखनीय है कि 11 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए मंगलवार शाम चुनाव प्रचार थम गया था. पहले चरण में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ. कुछ सीटों पर शाम चार बजे तक, कुछ पर पांच बजे तक और कुछ जगह शाम छह बजे तक मतदान होगा.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help