वाई. एस. जगन मोहन रेड्डी की राजनीतिक पारी की शुरुआत, चार उप मुख्यमंत्री चुन कर किया नया प्रयोग

वाईएसआर कांग्रेस ने राज्य विधानसभा की 175 में से 151 सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि लोकसभा की 25 सीटों में से 22 पर जीत हासिल कर देश में आंध्र प्रदेश सरकार में चंद्रबाबू नायडू की सता को हिलाने का पहला प्रयास  वाई. एस. जगन मोहन रेड्डी  का सफल रहा.

Amaravati, Andhra Pradesh, Governor ESL Narasimhan, YS Jagan Mohan Reddy

इसी के बाबत आंध्र प्रदेश के नए के मुख्यमंत्री के तौर पर वाई. एस. जगन मोहन रेड्डी ने शपथ ली. जिसके नौ दिन बाद राज्य के नए मंत्रिमंडल ने शनिवार को शपथ ली. मंत्रिमंडल में 25 मंत्री शामिल हैं. इससे पहले, मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने 30 मई को अकेले शपथ ली थी. राज्यपाल ई.एस.एल. नरसिम्हन ने वेलागापुडी में राज्य सचिवालय के पास आयोजित एक समारोह में तीन महिलाओं सहित नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. अविभाजित आंध्र प्रदेश में मंत्रिमंडल के छह मंत्रियों ने जगन रेड्डी के स्वर्गीय पिता राजशेखर रेड्डी के साथ भी काम किया है, अन्य सभी पहली बार मंत्री बने हैं.

Amaravati, Andhra Pradesh, Governor ESL Narasimhan, YS Jagan Mohan Reddy

जगन रेड्डी के सलाहकारों के जरिए निर्धारित शुभ मुहूर्त में सुबह 11.49 बजे शपथ ग्रहण समारोह शुरू हुआ. धर्मना प्रसाद राव ने सबसे पहले शपथ ली थी. आदिमलापु सुरेश और एम. गौथम रेड्डी ने अंग्रेजी में शपथ ली, जबकि शेष मंत्रियों ने तेलुगु में शपथ ली। मुस्लिम मंत्री अमजद बाशा ने ‘अल्लाह’ के नाम से शपथ ली.

जैसा कि पहले घोषित किया गया था, राज्य में पांच मंत्रियों को उप-मुख्यमंत्री बनाया गया है. जगन रेड्डी ने एक अभूतपूर्व कदम में, अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों, पिछड़े वर्गों, अल्पसंख्यकों और कापू में से प्रत्येक के लिए पांच प्रतिनियुक्ति करने का फैसला किया.

Amaravati, Andhra Pradesh, Governor ESL Narasimhan, YS Jagan Mohan Reddy

उप मुख्यमंत्रियों के नामों की घोषणा बाद में होने की उम्मीद की जा रही है. साठ फीसदी मंत्री एससी, एसटी, बीसी और अल्पसंख्यकों के हैं। उच्च जातियों के 11 मंत्री हैं – रेड्डीज 4, कपुस 4, कम्मा 1, वैश्या 1 और 1 क्षत्रिय.

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help